Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:23 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रंप और किम के बीच दूसरे सम्मेलन की योजना बना : पेंस

पोर्ट मोरेस्बे ,17 नवम्बर (स्पुतनिक) अमेरिका के उप राष्ट्रपति माईक पेंस ने शनिवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच नये सम्मेलन की योजना बनाई जा रही है।
पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बे में चल रहे एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन (एपीईसी) में श्री पेंस ने कहा कि श्री ट्रम्प और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच नये शिखर सम्मेलन की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी देशों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने के लिए एक साथ खड़े रहना चाहिए। उन्होंने कहा हमें इस समस्या के हल के लिए सतर्क रहने की जरूरत है कि उत्तर कोरिया पूर्ण रूप से परमाणु मुक्त हो।
गौरतलब है कि गत जून में सिंगापुर में पहले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के दौरान, श्री ट्रम्प और किम ने कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों मुक्त के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की थी।
अमेरिकी विदेश विभाग ने शुक्रवार को दोहराया है कि कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण रूप से परमाणु हथियार से मुक्त होने तक उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध लागू रहेंगे।
इसके विपरीत किम जोंग उन ने शुक्रवार को उत्तर कोरियाई राष्ट्रीय रक्षा संस्थान का दौरा किया जहां उन्होंने नए उच्च तकनीक सामरिक हथियारों का निरीक्षण किया।
सं जितेन्द्र
स्पुतनिक
image