Friday, Apr 19 2024 | Time 17:43 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ट्रंप की चाल से धीमी पड़ रही ड्रैगन की फुंकार

नयी दिल्ली 19 अक्टूबर (वार्ता) अमेरिका के साथ टैरिफ को लेकर जारी विवाद का असर अब चीन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर पर पड़ता दिख रहा है। चीन की आर्थिक विकास दर की रफ्तार वर्ष 2009 के बाद पहली बार इतनी सुस्त पड़ी है।
चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिक्स के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में चीन की आर्थिक विकास दर उम्मीद से कम 6.5 प्रतिशत रही जबकि इससे पहले की दो तिमाहियों में यह क्रमश: 6.8 प्रतिशत और 6.7 प्रतिशत रही थी। अमेरिका के साथ जारी विवाद और चीन की सरकार पर बढ़ता कर्ज विकास दर में आयी कमी का मुख्य कारक है।
इस दौरान चीन में निवेश में भी गिरावट आयी है। रेलवे, सड़क और राजमार्ग पर इस साल निवेश बहुत घट गया है। चीन में घट रही निवेश धारणा के कारण वहां का शेयर बाजार जनवरी में अपने उच्चतम स्तर को छूने के बाद अब तक करीब एक चौथाई लुढ़क चुका है। चीन की मुद्रा येन भी डॉलर की तुलना में 10 साल के न्यूनतम स्तर के करीब है। आधारभूत ढांचों में घटते निवेश में सुधार के लिये चीन की सरकार ने नये निवेश को बढ़ावा देने की योजना बनायी है। इसी सिलसिले में इस सप्ताह निजी कंपनियों ने आधारभूत ढांचा परियोजनाओं में 362 अरब डॉलर की 1,222 परियोजनाओं में निवेश की घोषणा की है।
उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने सितंबर में चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पाद पर टैरिफ लागू करने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद चीन में सितंबर में निर्यात में 14.5 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गयी जिसे देखकर वहां की सरकार ने दावा किया कि टैरिफ लागू करने का उसके निर्यात पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। लेकिऩ,विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिकी कंपनियों ने नया टैरिफ लागू होने से पहले अपनी खरीद बढ़ा दी जिससे फिलहाल निर्यात का बिल बढ़ा दिख रहा है।
अर्चना
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

19 Apr 2024 | 5:06 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image