Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:25 Hrs(IST)
image
भारत


ट्रंप के बयान को भारत ने किया खारिज

ट्रंप के बयान को भारत ने किया खारिज

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) भारत ने जम्मू कश्मीर को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान को आज सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि इस मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है और भारत से इस पर द्विपक्षीय बात करने के लिए उचित वातावरण बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां नियमित ब्रीफिंग में दावोस में श्री ट्रंप के बयान के बारे में एक सवाल के बारे में कहा कि हमने अमेरिकी राष्ट्रपति श्री ट्रंप के बयानों को देखा है। कश्मीर के मुद्दे पर भारत का रुख बहुत स्पष्ट एवं सतत है।

उन्होंने कहा कि हम एक बार पुन: दोहराते हैं कि इस मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है। यह भारत एवं पाकिस्तान के बीच किसी भी द्विपक्षीय मुद्दे पर कोई भी बात शिमला समझौते और लाहौर घोषणापत्र के प्रावधानों के अनुरूप होनी चाहिए। इस बातचीत के लिए हिंसा एवं आतंक से मुक्त अनुकूल वातावरण बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है।

दावोस में भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा भारत पर टिप्पणी किये जाने के बारे में श्री कुमार ने कहा कि श्री खान की बातें विरोधाभासी और तथ्यात्मक रूप से गलत हैं। यह दर्शाता है कि वह किस कदर हताशा और निराशा की भावनाओं से घिरे हैं। पाकिस्तान को समझना होगा कि वैश्विक समुदाय उनके दोहरे मापदंडों को अच्छी तरह से समझ गया है।

उन्होंने कहा कि हालत खराब होने के बावजूद भी आखिर पाकिस्तान उन आतंकवादी संगठनों के विरुद्ध ठोस, निर्णायक एवं सत्यापन योग्य कार्रवाई क्यों नहीं करता है। उसे दुनिया को गुमराह करने वाले बयान देने से बाज़ आना चाहिए और उनको अपने देश में सक्रिय आतंकवादियों पर लगाम लगानी चाहिए।

सचिन

वार्ता

More News
केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) ने जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जीवन के साथ खिलवाड़ करने की साजिश रचने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि मोदी सरकार इन्सुलिन न देकर मुख्यमंत्री को मारना चाहती है।

see more..
भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

20 Apr 2024 | 6:31 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पशु चिकित्सा परिषद के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ इसके लिए नामांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गयी है। मतदान आठ जून को कराए जाएंगे।

see more..
बेरोजगारी, महंगाई का समाधान सिर्फ कांग्रेस के पास : प्रियंका

बेरोजगारी, महंगाई का समाधान सिर्फ कांग्रेस के पास : प्रियंका

20 Apr 2024 | 6:28 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि इस समय देश में महंगाई और बेरोजगारी चरम पर है और इस तरह की सभी समस्याओं का समाधान कांग्रेस को पास है।

see more..
image