Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:38 Hrs(IST)
image
भारत


ट्रंप के भारत यात्रा की दूरदर्शन करेगा वैश्विक कवरेज

ट्रंप के भारत यात्रा की दूरदर्शन करेगा वैश्विक कवरेज

नयी दिल्ली 23 फरवरी (वार्ता) प्रसार भारती एवं दूरदर्शन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एवं उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप की सोमवार से शुरू हो रही दो दिवसीय भारत यात्रा की वैश्विक कवरेज की तैयारी की है।

श्री ट्रंप की यात्रा को देखते हुए दूरदर्शन ने डीडी इंडिया के लिए लाइव फीड जेनरेट करने के लिए अहमदाबाद, आगरा और नयी दिल्ली में कई स्थानों पर हाई डेफिनेशन (एचडी) ओबी वैन और कैमरों का एक विशाल बेड़ा तैनात किया है जो विश्व स्तर पर वितरित किया जाएगा।

आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक भारत के सार्वजनिक प्रसारणकर्ता का टेलीविजन नेटवर्क प्रसार भारती ने श्री ट्रंप एवं श्रीमती ट्रंप के कार्यक्रम के कवरेज एवं इसके वैश्विक प्रसारण की तैयारियां की हैं। दूरदर्शन अपने अंग्रेजी समाचार चैनल ‘डीडी इंडिया’ के माध्यम से ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम के वैश्विक कवरेज और अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार है।

प्रमुख अमेरिकी और यूरोपीय टीवी समाचार नेटवर्क, जो डीडी इंडिया के वैश्विक लाइव फीड को प्रसारित करेंगे, के अलावा यह कार्यक्रम एमवाईके प्लेटफॉर्म पर डीडी इंडिया के जरिए कोरिया में एवं उपग्रह के माध्यम से बंगलादेश में भी उपलब्ध होगा। अंतर्राष्ट्रीय दर्शक यूट्यूब के माध्यम से और प्रसार भारती के ग्लोबल डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म –एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध न्यूजऑनएअर के माध्यम से डीडी इंडिया का लाइव फीड देख सकेंगे।

अहमदाबाद में दूरदर्शन की तैनाती में 16 कैमरों के साथ हवाई अड्डे पर एक ओबी वैन तथा 24 कैमरों के साथ सरदार पटेल स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) में दो ओबी वैन शामिल है। रोड शो के कवरेज के लिए 45 कैमरे तैनात किए गए हैं। रोड शो के लिए 45 कैमरों के कनेक्शन के साथ एक प्रोड्क्शन कन्ट्रोल रूम स्टेडियम के रास्ते पर इंदिरा पुल पर स्थापित किया गया है। दूसरा ओबी साबरमती आश्रम में लूज सात कैमरों के साथ लगाया गया है। हवाई अड्डे, इंदिरा पुल, स्टेडियम एवं साबरमती में सभी चार प्रोड्क्शन कन्ट्रोल पैनल दिल्ली से अपलिंक किए जाने के लिए ऑप्टिकल फाइबर के जरिये जुड़े हुए हैं। कवरेज में 50 किलोमीटर से अधिक का ऑप्टिकल फाइबर, लगभग 100 कैमरापर्सन एवं इतने ही तकनीकी अवसंरचना के प्रोड्क्शन एवं प्रबंधन के लोग शामिल हैं।

आगरा में तीन एचडी डीएसएनजी के साथ रोड शो के लिए 10 कैमरों का एच डी प्रोड्क्शन स्थापित किया गया है। दिल्ली में समारोहपूर्ण स्वागत, सलामी गारद एवं सायंकाल में प्रीति भोज के लिए 10 कैमरों एवं दो एचडी डीएसएनजी के साथ एक एचडी ओबी वैन तैनात किया गया है। द्विपक्षीय वार्ताओं एवं समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर के लिए हैदराबाद हाउस में आठ कैमरों एवं दो एचडी डीएसएनजी के साथ एक एचडी ओबी तैनात किया गया है। आगमन एवं प्रस्थान कवरेज के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर एक एचडी डीएसएनजी तैनात किया गया है। राजघाट पर भी दो एचडी डीएसएनजी तैनात किया गया है।

इस व्यापक तैनाती के साथ प्रसार भारती का वैश्विक इंगलिश न्यूज चैनल डीडी इंडिया श्री ट्रंप की भारत की दो दिवसीय बहुप्रतीक्षित यात्रा का विहंगम दृश्य उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह तैयार है।

संजय.शुभम

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image