Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रम्प का कर भुगतान राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा : पेलोसी

ट्रम्प का कर भुगतान राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा : पेलोसी

वाशिंगटन 29 सितम्बर (वार्ता) अमेरिका में हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टिव की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा है कि न्यूयार्क टाइम्स में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के वित्तीय रिकार्ड पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अगर उन्होंने (श्री ट्रम्प) ने विदेशी फायदे के लिए पैसा लगाया है तो यह एक राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है।

सुश्री पेलोसी ने कहा कि रिपोर्ट से जाहिर होता है कि राष्ट्रपति पर 4000 लाख डॉलर का कर्ज है।

उन्होंने कहा, “ तथ्य यह है कि आप एक ऐसे राष्ट्रपति हो सकते हैं जिस पर लाखों डॉलर का बकाया है, जिसे वह व्यक्तिगत रूप से ऋणदाताओं को गारंटी देता है और हम नहीं जानते कि ये ऋणदाता कौन हैं।” उन्होंने कहा कि श्री ट्रम्प रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के ऋणी हो सकते हैं ।

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा, “ पुतिन के पास क्या है ? राष्ट्रपति की राजनीति के रूप? व्यक्तिगत रूप से? आर्थिक रूप से?”

उल्लेखनीय है कि न्यूयार्क टाइम्स ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में बताया था कि श्री ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अपने कार्यकाल के पहले वर्ष 2016-17 के दौरान संघीय आयकर के तौर पर महज 750 अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया। अखबार के अनुसार यह रिपोर्ट श्री ट्रंप और उनकी कंपनियों के दो दशक के रिकार्ड पर आधारित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते 15 वर्षो में से 10 वर्ष ट्रंप ने कोई आयकर भुगतान नहीं किया।

दूसरी तरफ श्री ट्रम्प ने अखबार में छपी रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इस खबर को खारिज करते हुए इसे “फेक न्यूज” करार दिया है।

टंडन

वार्ता

image