Friday, Apr 26 2024 | Time 03:12 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रम्प ने लगायी आईएस में शामिल महिला के स्वदेश लौटने पर रोक

ट्रम्प ने लगायी आईएस में शामिल महिला के स्वदेश लौटने पर रोक

वाशिंगटन 21 फरवरी (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि सीरिया में आतंकवादी संगठन आईएस में शामिल होने के लिए देश छोड़ चुकी अमेरिकी महिला को स्वदेश लौटने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

श्री ट्रम्प ने बुधवार को ट्वीट किया, 'मैंने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को निर्देश दिया है, और वह भी पूरी तरह सहमत हैं कि आईएस में शामिल हुई होदा मुथाना को स्वदेश लौटने की अनुमति नहीं दी जाएगी।'

इससे पहले श्री पोम्पियो ने कहा कि होदा अमेरिकी नागरिक नहीं है और उसे अमेरिका लौटने की अनुमति नही दी जाएगी क्योंकि उसे ऐसा करने का कानूनी अधिकार नहीं है।

एक सामाचार पत्र ने होदा के वकील के हवाले से बताया कि उनकी मुवक्किल अमेरिका लौटकर न्यायिक प्रणाली का सामना करना चाहती हैं।

होदा हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के एक साल बाद 2014 में आईएस में शामिल होने के लिए अमेरिका के राज्य अलबामा को छोड़कर सीरिया चली गयी और वहां आतंकवादी संगठन में शामिल हो गयी। उसका डेढ़ वर्ष का बेटा है और अब उसे एहसास हुआ है कि आतंकवादी समूह में शामिल होने के लिए सीरिया जाना उसकी भूल थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार होदा ने सीरिया में रहने के दौरान अपने अमेरिकी साथियों को हमला करने के लिए उकसाने का प्रयास किया और आईएस का ऑनलाइन प्रचार-प्रसार किया।

नीरज, यामिनी

स्पूतिनक

image