Friday, Mar 29 2024 | Time 21:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य » HDIE


टॉलीवुड, भोजपुरी कलाकारों के चमके सितारे

नयी दिल्ली 24 मई (वार्ता) सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव में पश्चिम बंगाल की टॉलीवुड हस्तियों के अलावा भोजपुरी कलाकारों ने भाग्य आजमाया जिनमें कई धूमकेतू बनकर उभरे तो कुछ के सितारे अस्त हुए।
फिल्मी सितारों के ग्लैमर का चुनावी लाभ लेने में पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस आगे रही , हालांकि इस होड़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी पीछे नहीं रही।
पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के प्राप्त परिणामों के मुताबिक बशीरहाट सीट से तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार नुसरत जहां ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सयंतन बसु को 3,50,369 मतों से हराया। तृणमूल ने इस सीट पर कब्जा बरकरार रखा है। घाटल सीट से भाजपा ने पूर्व आईपीएस अधिकारी रही भारती घोष को बंगला फिल्म अभिनेता एवं तृणमूल कांग्रेस के मौजूदा सांसद देव अधिकारी के मुकाबले चुनाव में खड़ किया । श्री अधिकारी ने सुश्री घोष को 1,07,973 वोट से पराजित किया।
पश्चिम बंगाल में बुद्धिजीवों और समाजसेवियों का क्षेत्र माने जाने वाले जादवपुर से तृणमूल कांग्रेस की मिमि चक्रवर्ती ने भाजपा के अनुपम हाजरा को 2,95,239 मतों से शिकस्त दी। बेलूरघाट सीट से तृणमूल कांग्रेस की अर्पिता घोष ने भाजपा के शुकांता मजुमदार को 33,293 वोटों से पराजित किया। एक समय मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी का गढ़ रहे वीरभूम में वाम दल का आधिपत्य छीनने में कामयाब तृणमूल कांग्रेस की शताब्दी राय ने इस बार भाजपा के दूध नाथ मंडल को 88,924 वोटों से हराकर अपनी जीत की हैट्रिक बनायी।
पश्चिम बंगाल में झारखंड की सीमा से लगे आसनसोल लोकसभा सीट पर जबरदस्त चुनावी जंग देखने को मिली। लोकप्रिय पार्श्वगायक एवं 2014 के चुनाव में यहां से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव जीते बाबुल सुप्रियो को दूसरी दफा भी इस सीट से चुनाव लड़ने का मौका मिला। तृणमूल कांग्रेस ने एक रणनीति के तहत टॉलीवुड के साथ ही बॉलीवुड की नामचीन हस्ती एवं पिछले चुनाव में बांकुरा सीट से सांसद मुनमुन सेन को आसनसोल से चुनाव लड़ाया , लेकिन इस बार किस्मत ने मुनमुन का साथ नहीं दिया। सुप्रियो ने सेन को 1,97,637 मतों से हराया और आसनसोल पर अपना कब्जा बरकरार रखा।
हुगली सीट से भाजपा की ओर से चुनाव मैदान में उतरी बंगाली अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी ने तृणमूल कांग्रेस की डॉ. रत्ना डे को 73,362 मतों से पराजित किया।
भोजपुरी फिल्मों के अभिनेताओं की लोकप्रियता को भुनाने में भाजपा ही आगे रही और एक को छोड़कर उसके ऐसे दो उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल रहे। उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा के मनोज तिवारी ने तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रही शीला दीक्षित को 3,66,102 मतों से हराकर सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा।
एक और भोजपुरी कलाकार रवि किशन ने गोरखपुर से भाजपा की ओर से चुनाव लड़ा और समाजवादी पार्टी (सपा) के राम भुआल निषाद को 3,01,664 मतों से पराजित किया।
भाजपा ने आजमगढ़ लोकसभा से दिनेश यादव निरहुआ को चुनाव लड़ाया , लेकिन निरहुआ यहां से सपा अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के हाथों मात खा गये और 2,59,874 मतों से हार का सामना करना पड़ा।
टंडन
वार्ता
There is no row at position 0.
image