Friday, Apr 19 2024 | Time 21:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्विटर फाइल्स पार्ट 2 में माइक्रोब्लॉग पर छाया प्रतिबंध का खुलासा

कैलिफोर्निया 09 दिसंबर (वार्ता/स्पूतनिक) न्यूयॉर्क टाइम्स की पूर्व स्तंभकार बारी वीस ने ट्विटर फाइलों के भाग दो को प्रकाशित किया है, जो उपयोगकर्ताओं से मंच की सामग्री के ‘छाया प्रतिबंध’ से संबंधित है।
सुश्री वीस ने अपने पोस्ट का शीर्षक ‘ट्विटर की गुप्त कालीसूची’ शीर्षक से एक ‘गुप्त’ ऑपरेशन के बारे में लिखा जिसमें सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने कुछ खातों की पहुंच को सीमित कर दिया।
उन्होंने कहा कि ट्विटर का एक बार मिशन था हर किसी को बिना किसी बाधा के विचारों और सूचनाओं को बनाने और साझा करने की शक्ति देने के लिए, लेकिन रास्ते में बाधाओं को फिर भी खड़ा किया गया।
पत्रकार ने ‘ट्विटर कर्मचारियों की टीमों’ का उल्लेख किया, जो ‘कालीसूची’ बनाते हैं तथा गुप्त रुप से प्रतिकूल ट्वीट्स को ट्रेंड करने से रोकते हैं, और सक्रिय रूप से पूरे खातों या यहां तक कि ट्रेंडिंग विषयों की दृश्यता को सीमित करते हैं।
खातों में टॉक शो होस्ट डैन बोंगिनो, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कोविड-19 लॉकडाउन अधिवक्ता जय भट्टाचार्य और रूढ़िवादी कार्यकर्ता चार्ली किर्क शामिल थे।
उन्होंने लिखा है कि जबकि ट्विटर के अधिकारियों और कर्मचारियों ने ‘छाया प्रतिबंध’ स्वीकार नहीं किया, वे ‘दृश्यता फ़िल्टरिंग’ शब्द का उपयोग करते हैं।
सुश्री वीस के अनुसार ट्विटर ने दृश्यता फ़िल्टरिंग का उपयोग करके व्यक्तिगत खातों की खोज को अवरुद्ध करने का प्रयास किया, जिससे उस व्यक्ति के ट्वीट और अपडेट की पहुंच सीमित हो गई।
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने बेटे की संदिग्ध व्यावसायिक गतिविधियों के बारे में किसी भी जानकारी को बार-बार खारिज किया है। अधिकांश अमेरिकी समाचार आउटलेट और सोशल मीडिया कंपनियों ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान से पहले लैपटॉप से संबंधित खुलासे से उसे सफलतापूर्वक बचा लिया है।
न्यूयॉर्क टाइम्स और द वाशिंगटन पोस्ट ने इस साल की शुरुआत में यू-टर्न लिया, यह पुष्टि करते हुए कि लैपटॉप प्रामाणिक था और डिवाइस के भीतर निहित हानिकारक जानकारी वास्तविक थी।
श्री एलन मस्क ने अक्टूबर में ट्विटर खरीदा और एक सुरक्षित और सूचनात्मक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बनाए रखते हुए मुक्त भाषण के लिए सुरक्षा बढ़ाने का संकल्प लिया।
जांगिड़.संजय
वार्ता/स्पूतनिक
More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image