Friday, Apr 19 2024 | Time 07:29 Hrs(IST)
image
खेल


डालमिया के मेंटर और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष दत्ता का निधन

डालमिया के मेंटर और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष दत्ता का निधन

कोलकाता, 24 सितम्बर (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष बिश्वनाथ दत्ता का फेफड़ों के संक्रमण से सोमवार सुबह निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे। उनके परिवार में पुत्री और पुत्र सुब्रत दत्ता हैं।

दत्ता के पुत्र सुब्रत दत्ता अखिल भारतीय फुटबॉल संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं। सुब्रत दत्ता ने बताया कि मूत्राशय में संक्रमण से दस सितंबर को उनकी बीमारी शुरू हुई और एक सप्ताह के अंदर उनके फेफडों में संक्रमण हो गया और वह इससे नहीं उबर पाए। उनका हमारे आवास (भवानीपुर) में सुबह चार बजकर सात मिनट पर निधन हो गया। वह 10 अक्टूबर को 93 साल के हो जाते।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बीसीसीआई तथा पूर्व भारतीय कप्तान और बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने दत्ता के निधन पर गहरा शोक जताया है। दत्ता के सम्मान में आज बंगाल क्रिकेट संघ का कार्यालय बंद रखा गया।

दत्ता को भारतीय क्रिकेट में पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया का मेंटर माना जाता है। वर्ष 1982-88 तक बीसीसीआई के उपाध्यक्ष के रूप में छह वर्ष के कार्यकाल के बाद दत्ता ने 1989 में बीसीसीआई के अध्यक्ष का पद संभाला था। वह 1988-89 से 1989-90 तक एक साल के लिए इस पद पर रहे थे। दत्ता बंगाल क्रिकेट संघ के सचिव और प्रमुख भी रहे थे।

वर्ष 1963-1975 तक आईएफए में विभिन्न पदों पर काम करने के दत्ता ने 1977 में बंगाल क्रिकेट संघ के सचिव के रूप में क्रिकेट प्रशासन में अपना करियर शुरू किया था और 1982 में अध्यक्ष बने थे। दत्ता 1982 से 1988 तक बीसीसीआई उपाध्यक्ष भी रहे।

उन्हें भारतीय क्रिकेट के सबसे ताकतवर प्रशासक जगमोहन डालमिया के मेंटर के रूप में भी जाना जाता है। फुटबाल और क्रिकेट दोनों में कुशल प्रशासकों में से एक दत्ता ने डालमिया को क्रिकेट प्रशासन में लाने में अहम भूमिका निभाई थी और इस बात को डालमिया ने भी स्वीकार किया था। डालमिया का 20 सितंबर 2015 को कोलकाता में निधन हो चुका है।

डालमिया के बेटे और बंगाल क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव अविषेक डालमिया ने दत्ता को श्रद्धांजलि देते हुए कहा,“यह मेरे लिए बड़ी व्यक्तिगत क्षति है। हमारे परिवार के बीच एक अलग ही रिश्ता था। वह पूरे कोलकाता मैदान के लिए पितृतुल्य थे।”

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image