Friday, Mar 29 2024 | Time 10:27 Hrs(IST)
image
खेल


डब्ल्यूपीएल के लिये 409 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

डब्ल्यूपीएल के लिये 409 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) वीमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिए 13 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी होगी। जिसमें 409 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को इसकी घोषणा करते हुए बताया कि इसका आयोजन मुंबई के जियो वर्ल्ड कॉन्वेंशन सेंटर में किया जाएगा। 1525 खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में खेलने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसमें 409 को सूची में रखा गया है और इनकी ही नीलामी होगी। इन 409 खिलाड़ियों में 246 भारतीय नाम है, 163 विदेशी और आठ सहयोगी देशों के खिलाड़ी भी हैं।

भारत के अलावा नीलामी सूची में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, श्रीलंका, बंगलादेश, आयरलैंड और जिम्बाब्वे के खिलाड़ी शामिल हैं। संयुक्त अरब अमीरात, हांगकांग, थाईलैंड, नीदरलैंड और अमेरिका सहित आठ सहयोगी देशों के खिलाड़ियों ने भी सूची में जगह पाई है।

उल्लेखनीय है कि जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होने वाली नीलामी में सिर्फ 90 खिलाड़ी ही बिक सकेंगे, जिनमें से 30 विदेशी क्रिकेटर होंगे। एक फ्रेंचाइजी की खर्च सीमा 12 करोड़ रुपये होगी और वह 15-18 खिलाड़ी अपनी स्क्वाड में शामिल कर सकेगी।

खिलाड़ियों की उच्चतम आरक्षित कीमत 50 लाख रुपये है। भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा और भारत की अंडर-19 टी20 विश्व कप विजेता कप्तान शेफाली वर्मा सहित 24 खिलाड़ियों ने खुद को उच्चतम ब्रैकेट में रखा है। इन खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी, इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टन, न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन और वेस्ट इंडीज की डायंड्रा डॉटिन सहित 13 विदेशी नाम भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि मुंबई इंडियंस (एमआई), दिल्ली कैपिटल्स (डीसी), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी), अदानी समूह और कैप्री ग्लोबल ने डब्ल्यूपीएल में टीमों के स्वामित्व अधिकार खरीदे हैं। एमआई, डीसी और आरसीबी ने जहां मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु में स्थित टीमों को खरीदा, वहीं अडानी समूह ने अहमदाबाद को और कैप्री ग्लोबल ने लखनऊ को चुना है। पांच फ्रेंचाइजी की बिक्री से बीसीसीआई ने 4669.99 करोड़ रुपये कमाये हैं।

इसी बीच, कुछ फ्रेंचाइजियों ने नीलामी की तैयारी के तहत टीम प्रबंधन का गठन करना शुरू कर दिया है। एमआई ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान शार्लोट एडवर्ड्स और पूर्व भारतीय दिग्गज झूलन गोस्वामी को अपने कोचिंग स्टाफ में शामिल किया है, जबकि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रेचल हेन्स और मिताली राज अडानी के गुजरात जायंट्स के साथ जुड़ी हैं। बेंगलुरु, दिल्ली और लखनऊ की टीमों के लिये अभी तक किसी कोचिंग नियुक्ति की घोषणा नहीं की गयी है।

डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन का आयोजन चार मार्च से 26 मार्च के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट के सभी मुकाबले मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम और ब्राबोर्न स्टेडियम में खेले जायेंगे। टूर्नामेंट में कुल 22 मुकाबले खेले जाएंगे। सभी मैच दोनों स्टेडियम पर होंगे।

शादाब, उप्रेती

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image