Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:15 Hrs(IST)
image
भारत


ताईवान व्यापार मेला 16 मई से दिल्ली में

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने तथा भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ताईवान 16 मई से यहां एक व्यापार मेले का आयोजन करेगा जिसमें ताईवानी उद्याेगपति, कारोबारी और सरकारी विभाग भाग लेंगे।
ताईवान विदेश व्यापार विकास परिषद ने बुधवार को यहां बताया कि ये मेला 16 मई से शुरू होकर 18 मई तक चलेगा और इसका आयोजन ब्यूरो ऑफ फॉरेन ट्रेड के सहयोग से किया जाएगा। मेले मे उद्योग सम्मेलन , व्यापारिक बैठक, और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। मेले के दौरान ‘ताईवान दिवस’, ‘ताईवान यात्रा’ और ‘लकी ड्रॉ’ का भी होगा। लकी ड्रा के विजेताओं को ताईवान की यात्रा के लिये हवाई टिकट दिये जाएगें। व्यापार मेले में ताईवान की 130 कंपनियां हिस्सेदारी करेगीं और 250 स्टॉल स्थापित करेगीं।
परिषद की उप कार्यकारी निदेशक करेन पाई ने कहा कि यह व्यापार मेला दोनों देशों के व्यापार संबंध को मजबूत करने में सहायता करेगा। भारत और ताईवान के बीच व्यापारिक संबंध लगातार बढ़ रहे हैं। यह व्यापार मेला ताईवान की ‘दक्षिण पर केंद्रित नई नीति’ पर आधारित है। व्यापार मेलों के जरिए ताईवान के ज्ञान और अनुभव
के संबंध में जानकारी दी जाती है।
उन्होेंने कहा कि दोनों देश प्राैद्योगिकी कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा संस्कृति तथा पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ा सकते हैं। हाल के वर्षों में ताईवान और भारत के बीच व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और यह आयात तथा निर्यात दोनों में है। दोनों देशों में आपसी निवेश में भी तेजी आयी है।
आकड़ों के अनुसार ताईवान और भारत के बीच कुल व्यापार वर्ष 2018 में पिछले पांच साल में सबसे ज्यादा था और 2017 के मुकाबले इसमें 10.87 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। लगातार दो साल से भारत ताईवान का 16वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है।
सत्या सचिन
वार्ता
More News
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

23 Apr 2024 | 6:55 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) भारत और ओमान ने समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है इससे क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

see more..
image