Friday, Apr 26 2024 | Time 02:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


तेजी नहीं पकड़ सका है वोटर कार्ड बनाने का काम

तेजी नहीं पकड़ सका है वोटर कार्ड बनाने का काम

कानपुर 24 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की चुनाव आयोग की तमाम कवायद के बावजूद उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी कानपुर में मतदाता पहचान पत्र बनाने का काम अब तक तेजी नहीं पकड़ सका है।

जिले में मतदाता पहचान पत्र के लिये आवेदन करने वाले हजारों लोगों की शिकायत है कि उन्होने फरवरी में वोटर आई के लिये आवेदन किया था लेकिन अब तक उनके आवेदन को प्रतीक्षा सूची में डाल रखा गया है। दबौली के निवासी धीरज खरे ने बताया कि उन्होने अपने परिवार के तीन सदस्यों का मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिये फरवरी को आवेदन किया था लेकिन निर्वाचन कार्यालय के टोल फ्री नम्बर पर कई बार स्थिति जानने की कोशिश की मगर कोई भी स्थिति स्पष्ट करने को तैयार नहीं है।

बर्रा,गोविंदनगर,चमनगंज,सीसामऊ और किदवईनगर समेत कई क्षेत्रों के नागरिकों ने भी वोटर आई डी कार्ड को लेकर इसी तरह की शिकायत की कि उन्हे निर्वाचन कार्यालय से अपेक्षित जवाब नहीं मिलता है और कई बार फोन करने के बाद कभी फोन उठता भी है तो उन्हे टरकाने वाला जवाब दिया जाता है।

सात चरणों में 11 अप्रैल से शुरू होने वाले चुनाव में कानपुर में चौथे चरण में 29 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी के हरि सिंह ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि शनिवार शाम तक कार्यालय को 11 हजार 49 आन लाइन और 51 हजार 106 आफ लाइन आवेदन प्राप्त हो चुके थे।

उन्होने बताया कि आवेदन पत्रों की जांच के बाद इनके निस्तारण का काम प्रगति पर है। कल शाम तक आन लाइन आवेदन में 6450 का निस्तारण किया जाना बाकी है जबकि 13 हजार 663 आफ लाइन आवेदनो को संज्ञान में लेना बाकी है। उन्होने कहा कि आज तक के लंबित आवेदनो का निस्तारण अगले तीन दिनों के भीतर किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

चुनाव अधिकारी ने बताया कि आन लाइन और आफ लाइन आवेदनो के प्राप्त होने का क्रम अनवरत जारी है। विभाग तत्परता से वोटर आई डी कार्ड बनवाने को काम में लगा हुआ है।

प्रदीप

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image