Friday, Mar 29 2024 | Time 06:54 Hrs(IST)
image
राज्य


तेज हवाओं के बीच भारी बारिश में बिछी धान की फसल

चंडीगढ़,23 सितंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सहित पंजाब और हरियाणा में पिछले चौबीस घंटों के दौरान औसत से भारी वर्षा होने के कारण धान की खड़ी फसल बिछ गयी तथा नरमा कपास के फूल टूट गये जिससे किसानों की चिंता बढ़ गयी है ।
मौसम केन्द्र के अनुसार अगले 48 घंटों में भी हरियाणा तथा पंजाब में अनेक स्थानों पर बारिश होने तथा हरियाणा में कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना है 1हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा से आम जनजीवन पर असर पड़ा तथा चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली ।चंडीगढ सहित क्षेत्र के अनेक हिस्सों में रात से लेकर दोपहर तक रूक रूककर वर्षा होती रही जिससे पारे में कई डिग्री की गिरावट आ गयी ।
चंडीगढ़ में पिछले 24 घंटों में 77 मिलीमीटर ,अंबाला 43 मिमी , अमृतसर 54 मिमी , लुधियाना 75 मिमी , पटियाला 62 मिमी ,पठानकोट 79 मिमी , हलवारा सर्वाधिक 136 मिमी ,आदमपुर 154 मिमी , बठिंडा 24 मिमी , हिसार 11 मिमी , नारनौल 14 मिमी ,रोहतक 28 मिमी सिरसा 24 मिमी ,फरीदकोट 26 मिमी , गुरदासपुर 38 मिमी सहित कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई ।
दिल्ली दो मिमी ,श्रीनगर एक मिमी ,जम्मू में 88 मिमी तक वर्षा हुई ।हिमाचल प्रदेश में भुंतर 71 मिमी , शिमला 47 मिमी , धर्मशाला 125 मिमी , सुंदरनगर 65 मिमी , मनाली 127 मिमी ,नाहन 52 मिमी ,उना 124 मिमी , सोलन 49 मिमी , कल्पा 24 मिमी , पंडोह 36 मिमी , सुन्नी 48 मिमी , रामपुर 53 मिमी , बरर्थिन 116 मिमी , नादौन 104 मिमी , काहू 76 मिमी , नगरौटा 71 मिमी ,गमरूर 82 मिमी ,गुलेर 80 मिमी , आरएल 1700 में 135 मिमी सहित अनेक हिस्सों में अति भारी से औसत वर्षा हुई और चोटियों पर बर्फ पड़ी जिससे मौसम ठंडा हो गया है ।
पहाड़ों पर अगले दो दिनों में भारी वर्षा के आसार हैं ।
शर्मा विजय
वार्ता

हिसार और इसके आसपास के इलाकों में आज सुबह 5 बजे से हुई तेज बरसात व दिनभर रूक-रूक कर हुई बूंदाबांदी ने जहां मौसम खुशगवार कर दिया, वहीं इस बरसात से खरीफ की फसल को नुकसान पहुंचा है। हिसार जिले में 21 व फतेहाबाद जिले में आज 14 एमएम बारिश हुई। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले तीन दिनों तक भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा और भारी बारिश की संभावना जताई गई है। कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आज हुई इस बारिश से खरीफ की फसल को कई स्थानों पर भारी नुकसान पहुंचा है। धान की पकी हुई फसल जमीन पर लेट गई है। नरमा कपास के टिंडे व फूल टूटकर जमीन पर आ गिरे हैं। चुगाई योग्य नरमा भी रेन टच होकर डिसकलर हो गया है। जिन जमीनों पर पानी निकासी का इंतजाम नहींं है वहां ज्यादा नुकसान का समाचार है। बरसात से जहां किसानों को नुकसान पहुंचा है, वहीं तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। फतेहाबाद के आजाद नगर में बारिश में एक मकान की छत गिरने से परिवार के मुखिया, उसकी पत्नी, बेटा व बेटी घायल हो गए। चारों को आस पड़ोस के लोगों के तुरंत अस्पताल पहुंचाकर इलाज उपलब्ध कराया। हिसार में आज दिन का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसी के मद्देनजर फतेहाबाद के डीसी डा.जेके अभीर ने सभी विभागाध्यक्षों को अलर्ट जारी कर दिया है। इस अलर्ट में डीसी ने 25 सित बर तक क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उन्होंने फतेहाबाद जिले में बाढ़ व आपदा प्रबंधन में जुड़े अधिकारियों को मशीनरी तैयार रखने को कहा है। हरियाणा के मु यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की हिसार जिले के गांव कैमरी में होने वाली नलवा प्रगति रैली समेत उनके कई कार्यक्रमों को भी आज की बारिश के चलते ही रद्द कर देना पड़ा।Delete forever


More
93 of 1,208

News & Photo From Sirsa[Haryana]05
Trash
x
Rajender Reporter

Attachments4:40 PM (22 hours ago)

to me
हरियाणा में बारिश से किसानों के माथे खिंची चिंता की लकीरें
राजेंद्र कुमार
सिरसा, 22 सितम्बर। हरियाणा प्रदेश के पूर्वी छोर से शुक्रवार शाम से चली हवाओं के बाद आज तडक़े यकायक बूंदाबांदी आरम्भ हो गई। बूंदाबांदी के बाद मौसम के करवट लेने से दिनभर ठंड बनी रही। बशर्ते दिनभर चली बारिश की झउ़ी के बाद गर्मी से राहत मिली है मगर फ सलों पर इसका विपरित प्रभाव है। हरियाणा के सिरसा,फ तेहाबाद,हिसार,भिवानी जिलों में ग्वार,मक्का,बाजरा,व नरमा की फ सल पूरे पकाव पर हैं। बारिश का इन फ सलों पर बुरे प्रभाव के चलते उत्पादन प्रभावित होगा जिससे किसानों के माथे चिंता की लकीरें खिंच गई हैं।
हल्की व मध्यम स्तर की हुई बारिश से जहां शहरों,कस्बों व गावों की गलियों में कीचड़ फ ैल गया है,जिससे आमजन को आवागमन में दिक्कत का सामना करना पड़ा। सिरसा नगर में दिनभर चली बारिश के कारण जलेबी की दुकानों पर कुछ भीड़ देखने को मिली वहीं गावों से बाजार में लोगों की आवक कम रही जिससे बाजार सूने-सूने से नजर आए व रौनक गायब रही। ग्राहक कम होने के कारण दुकानदार झुंड बनाकर बतियाते नजर आए आए।
वहीं दूसरी ओर बारिश के कारण खेतों में ग्वार,मक्का व बाजरा कटाई के साथ-साथ नरमा-कपास चुगाई का काम ठप्प हो गया। किसान खेतों की बजाय घरों में ही डटे रहे। सिरसा उत्तरी भारत में सर्वाधिक कपास पैदा करने वाला जिला है। सिरसा की कपास का रैशा अच्छा होने के कारण विदेशों विशेषकर पाकिस्तान में इसकी खूब मांग रहती है। बारिश से कपास की क्वालिटी व वजन दोनेां पर ही विपरित प्रभाव माना जा रहा है। रामपुरा ढिल्लों के किसान बनवारी लाल,
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image