Friday, Apr 19 2024 | Time 17:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तीन कैबिनेट मंत्रियों ने लिया ई-कैबिनेट का प्रशिक्षण

देहरादून 11 दिसम्बर (वार्ता) उत्तराखंड में मंत्रिमंडल बैठकों का सम्पूर्ण विवरण कम्प्यूटराइज्ड करने के लिये शुरू की जा रही ई-कैबिनेट की तैयारी के लिये चरणबद्ध ढंग से राज्य के मंत्रियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
बुधवार को देहरादून विधानसभा परिसर में मंत्री मदन कौशिक, सुबोध उनियाल और यशपाल आर्य ने प्रशिक्षण लिया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दिसम्बर माह तक पूर्व ई-कैबिनेट से संबन्धित सभी तैयारी पूर्ण कर ली जायेगी। आगामी कैबिनेट की नोटिस सूचना इसके माध्यम से प्राप्त होने की संभावना है। ऑनलाइन ई-कैबिनेट से संबन्धित एजेंडे की जानकारी और कार्यवृत की जानकारी प्रदान की जायेगी।
ई-कैबिनेट का उद्देश्य समयबद्ध ढंग से कार्रवाई करना, लेस पेपर व्यवस्था को प्रोत्साहित करना एवं संस्थागत मेमोरी को विकसित करना है। इसके प्रयोग से जहाँ पर्यावरण मित्र के माध्यम से कागज की बचत होगी वहीं संस्थागत मेमोरी द्वारा पूर्व की कैबिनेट जानकारी को प्राप्त करना भी आसान होगा। ई-कैबिनेट, ई-गवर्नेंस की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अभी तक 200 अनुभाग अधिकारी के स्तर को प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अतिरिक्त अनुसचिव, उप सचिव, संयुक्त सचिव को प्रशिक्षण दिया गया है।
प्रशिक्षण टीम में अनुसचिव अजीत सिंह, एन.आई.सी. प्रतिनिधि अरूण शर्मा, आई.टी.सेल साइंटिस्ट रचना एवं प्रीति मौजूद थे।
सं, शोभित
वार्ता
More News
‘तमिलनाडु में द्रमुक, इंडिया समूह जीत हासिल करेगा’

‘तमिलनाडु में द्रमुक, इंडिया समूह जीत हासिल करेगा’

19 Apr 2024 | 4:29 PM

चेन्नई, 19 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु के युवा कल्याण एवं खेल विकास मंत्री एवं द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता उदयनिधि स्टालिन ने शुक्रवार को कहा कि द्रमुक और विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया समूह राज्य में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करेगा।

see more..
image