Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


तीन दिवसीय त्रि सेवा कमांड़र सम्मेलन संपन्न

तीन दिवसीय  त्रि सेवा कमांड़र सम्मेलन संपन्न

जैसलमेर 20 सितम्बर (वार्ता ) राजस्थान के जैसलमेर में 35 वें त्रि सेवा कमांडरो का तीन दिवसीय सम्मेलन शुक्रवार को संपन्न हुआ।

सेना के सूत्रों ने बताया कि भारतीय सैन्य अकादमी के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एस के सैनी ने त्रि सेवा कमांडरो के सम्मेलन की मेजबानी की। सम्मेलन को सेना, नौसेना और वायुसेना के तीन सेवा कमांडो के बीच मजबूती सयुंक्ता, तालमेल, क्षेत्र मे संचालन, मानवीय सहायता और आपदा राहत मिशनों का संचालन करते हुए एक वार्षिक सम्मेलन के रूप मे आयोजित किया जाता है।

इस वर्ष सम्मेलन मे तीनों सेनाओं के थियेटर कमांडरो ने भाग लिया। इस सेवा कमांडरो के सम्मेलन के कुछ प्रमुख आकर्षक, एक नेटवर्क केंद्रित युद्ध परिदृश्य मे संयुक्त योजना और निष्पादन, संयुक्त संचालन और अपनी परिचालन क्षमताओं को बढाने के लिए नये हथियार प्रणालिओं को सम्मिलित करने पर विचार.विमर्श किया।

इसमें तटीय सुरक्षा से संबधित महत्तपूर्ण मुद्दे, हमारे आइसलैड प्रदेशो की सुरक्षा, दक्षिणी और दक्षिणी पश्चिमी क्षेत्र में महत्तपूर्ण प्रतिष्ठानों पर चर्चा और विचार.विमर्श किया गया। सम्मेलन के दौरान दक्षिणी क्षेत्र के विभिन्न आदेशों के बीच अंतर ज्ञान और इंटेलिजेंस को साझा करने के पहलू पर भी विचार.विमर्श किया गया।

उल्लेखनीय है कि सेना की दक्षिणी कमान लगभग 41 प्रतिशत भारतीय भू.भाग को कवर करती है। इसे 11 से अधिक राज्यों और दक्षिणी और पश्चिमी भारत में चार केंन्द्र शासित प्रदेशों मे तैनात किया गया है। इसमे तीनो नौ सेना कमान, दो वायुसेना कमान और अंडमान निकोबार कमान शामील है

भाटी रामसिंह

वार्ता

image