Friday, Apr 26 2024 | Time 00:31 Hrs(IST)
image
भारत


तीन देशों की सफल यात्रा के बाद स्वदेश पहुंचे मोदी

तीन देशों की सफल यात्रा के बाद स्वदेश पहुंचे मोदी

नयी दिल्ली 21 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों की अपनी सफल यात्रा के बाद आज यहां पहुंच गये।

श्री मोदी के हवाई अड्डे पहुंचने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री 16 अप्रैल को स्वीडन, ब्रिटेन और जर्मनी की यात्रा पर रवाना हुए थे। वह सबसे पहले स्वीडन गये थे जहां उन्होंने स्वीडन के प्रधानमंत्री के साथ दिपक्षीय बातचीत की और भारत-नॉर्डिक देशाें के पहले शिखर सम्मेलन में भाग लिया। श्री मोदी ने स्टाॅकहोम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी किया।

प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के अगले चरण में 17 अप्रैल को ब्रिटेन पहुंचे। वहां लंदन में उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ द्विपक्षीय बैठक की और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से भी मुलाकात की। श्री मोदी ने वेस्ट मिनिस्टर के सेंट्रल हॉल में “भारत की बात सबके साथ” कार्यक्रम में करीब ढाई घंटे से अधिक समय तक सवाल जवाब के माध्यम से भारत के शासक के रूप में अपने दृष्टिकोण को सबके सामने रखा। उन्होंने राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों एवं राष्ट्राध्यक्षों की बैठक (चोगम) में भी भाग लिया। इस दौरान उन्होंने कई राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक भी की।

प्रधानमंत्री कल लंदन से बर्लिन पहुंचे थे जहां उन्होंंने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक की। बर्लिन में कुछ देर रुकने के बाद वह स्वदेश रवाना हो गये।

उनियाल उप्रेती

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image