Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:44 Hrs(IST)
image
राज्य


तूफान देया के कमजोर पड़ने के बाद बने निम्न दबाव के असर से गुजरात में जोरदार बरसात

अहमदाबाद, 22 सितंबर (वार्ता) ओड़िशा में तबाही मचाने के बाद कमजोर पड़ कर निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गये तूफान देया के असर से गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद और राजधानी गांधीनगर समेत कई स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गयी।
मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिमी मध्यम प्रदेश तथा सीमावर्ती गुजरात पर बने निम्न दबाव केे असर के चलते आज मध्यपूर्ववर्ती गुजरात के तीन जिलों छोटा उदेपुर, दाहोद और पंचमहाल में कुछ स्थानों पर 24 घंटे के दौरान भारी वर्षा की चेतावनी भी जारी की थी। रात आठ बजे तक दाहोद में सर्वाधिक 72 मिलीमीटर, छोटा उदेपुर जिले के क्वांट में 69 मिमी, छोटा उदेपुर में 67 मिमी, उत्तर गुजरात के अरावल्ली के मोडासा में 46, दाहोद के गरबाडा में 44, महिसागर के संतरामपुर में 43, पंचमहाल के जांबुघोड़ा में 42, शहेरा में 41 मिमी वर्षा दर्ज की गयी थी। कुल 84 तालुका में वर्षा हुई थी जिसमें से 22 में एक ईंच यानी 25 मिमी अथवा इससे अधिक वर्षा हुई थी। अहमदाबाद शहर में 27 मिमी तथा गांधीनगर में 16 मिमी वर्षा हुई थी।
ज्ञातव्य है कि गुजरात में इस बार काफी कम (लगभग 74 प्रतिशत) मानसूनी वर्षा हुई है और सूखाग्रस्त घोषित किये गये कच्छ क्षेत्र में तो मात्र 26 प्रतिशत वर्षा ही हुई है। वर्षा का यह ताजा दौर राज्य के लिए कुछ राहत वाला माना जा रहा है। विशेष रूप से उत्तर गुजरात के कुछ क्षेत्रों में हुई वर्षा को।
ज्ञातव्य है कि पिछले कुछ दिनाे से वर्षा थमने के बाद तापमान में बढ़ोत्तरी के चलते अहमदाबाद समेत कई हिस्सों में खासी गर्मी की अनुभूति की जा रही थी। कल तो यहां का अधिकतम तापमान 38 दशमल 7 डिग्री सेल्सियस पिछले एक दशक में सितंबर के लिए शहर का सर्वाधिक तापमान था। अब वर्षा के चलते यहां तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है। स्थानीय मौसम केंद्र के निदेशक जयंत सरकार ने बताया कि अगले दो दिन तक राज्य के कई स्थानों पर छिटपुट वर्षा होगी।
रजनीश
वार्ता
image