Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्योहारों, उर्स और मेलों के दृष्टिगत डीजीपी ने अधीनस्थों को दिये निर्देश

देहरादून, 20 अक्टूबर (वार्ता) कोरोना काल में सुरक्षा का स्तर बढ़ाने, आगामी त्योहार दशहरा, दुर्गा पूजा, बारह बफात, वाल्मीकि जयंती तथा पिरान कलियर उर्स एवं पूर्णागिरि मेला के विषय में मंगलवार को उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनिल कुमार रतूड़ी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
समस्त जनपद प्रभारियों, सेनानायकों एवं परिक्षेत्र प्रभारियों को सम्बोधित करते हुये श्री रतूड़ी ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के दौरान अभी तक सरहानीय कार्य करने के लिए समस्त पुलिसकर्मियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आप सभी ने इस चुनौती में मानवीयता, दृढ़ता और विनम्रता के साथ सरहानीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि कर्त्तव्य पालन में हमारे 1519 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हुए जिसमें से 1381 पुलिसकर्मी स्वस्थ हो गए हैं और 1243 पुलिसकर्मी वापस ड्यूटी करने लगे हैं। इस जंग में हमारे दो पुलिसकर्मी भी शहीद हुए हैं।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में अनलाॅक के दौरान अभी कोविड-19 की स्थिति यथावत बनी हुई है। इस चुनौती के दृष्टिगत हमें इससे बचाव हेतु सभी प्रकार की सावधानियों को जीवन में शामिल करना है।
पुलिस महानिदेशक (डीजी) अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने सभी जनपद प्रभारियों को महिलाओं के विरुद्ध अपराधों के सम्बन्ध में संवेदनशील रहने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि महिलाओं के विरुद्ध अपराधों का तुरंत पंजीकरण करते हुए उस पर कार्यवाही की जाए, जिससे पीड़ित को राहत मिल सके। दुष्कर्म से सम्बन्धित शिकायत में यदि अपराध क्षेत्र भी आपका न हो, तो भी प्राथमिकी अवश्य लिखी जाए, चाहे जीरो नम्बर ही हो।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में निर्देश दिये गये कि कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत मास्क न पहनने एवं सामाजिक दूरी का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध यथासम्भव कार्यवाही का स्तर बढ़ायें। इस दौरान अपने अधीनस्थों को व्यवहार में शालीनता और अनुशासन बनाए रखने हेतु भी निर्देशित करें।
इसके साथ, आगामी त्यौहार दशहरा, दुर्गा पूजा, बारह बफात, वाल्मीकि जयंति तथा पिरान कलियर एवं पूर्णागिरि मेला के दृष्टिगत समस्त जनपद प्रभारियों को जिलाधिकारी से सम्नवय बनाने एवं इस अवसर पर आयोजक समितियों एवं धर्मगुरुओं से भी वार्ता कर केन्द्र एवं राज्य सरकार की गाइडलाईन का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया गया। निर्देश दिये गए कि प्रधानमंत्री द्वारा देशभर में वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई हेतु आठ अक्टूबर से ‘जन आन्दोलन’ (कोरोना के प्रति जागरूकता को व्यवहार) शुरूआत की है। इस आन्दोलन से सभी को दिल से जुड़ना है और कोरोना के अनुसार व्यवहार करना है। इस आन्दोलन का सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार बढ़ाने हेतु भी समस्त जनपद प्रभारियों को निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर वी मुरूगेशन, पुलिस महानिरीक्षक (आईजी)पीएम, ए.पी. अंशुमान, आईजी अपराध एवं कानून व्यवस्था, पुष्पक ज्योति, आईजी, कार्मिक, रिधिम अग्रवाल, डीआईजी, एसटीएफ/अपराध एवं कानून व्यवस्था, तृप्ती भट्ट, सेनानायक, एसडीआरएफ, सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image