Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:42 Hrs(IST)
image
राज्य


त्रिपुरा ने बंदरगाह इस्तेमाल की अनुमति के बंगलादेश के निर्णय का किया स्वागत

अगरतला 19 सितंबर (वार्ता) त्रिपुरा के उपमुख्यमंत्री जिश्नु देव वर्मा ने बंगलादेश सरकार के चटगांव और मोंगा बंदरगाहों से पूर्वाेत्तर के राज्यों में माल परिवहन की अनुमति देने के निर्णय का स्वागत किया है।
केंद्र सरकार और पूर्वाेत्तर के राज्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे।
श्री वर्मा ने कहा, “यह एक ऐतिहासिक निर्णय है, जो वास्तव में पूरे पूर्वाेत्तर भारत और विशेषकर त्रिपुरा में बदलाव लाएगा। बंगलादेश मंत्रिमंडल ने दोनों देशों के बीच पारस्परिक संबंध को और मजबूत करने के लिए निर्णय लिया है।”
उन्होंने कहा कि इस निर्णय से त्रिपुरा भी लाभांवित होगा क्योंकि अब देश के अन्य हिस्सों से सभी प्रकार के सामान को यहां लाना आसान और भी सस्ता हो जाएगा। इससे अर्थव्यवस्था में व्यापक प्रोत्साहन मिलेगा।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में क्षेत्र को पश्चिम बंगाल के हल्दिया को छोड़कर किसी अन्य बंदरगाह के इस्तेमाल की इजाजत नहीं है लेकिन हसीना सरकार के इस निर्णय से चटगांव और मोंगा बंदरगाहों के इस्तेमाल से राज्य और क्षेत्र के लिए बहुत मददगार होगा। इसके अलावा सस्से जलमार्गों का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।
वास्तव में माल परिवहन के लिए बंगलादेश की ओर से अपने दो महत्वपूर्ण बंदरगाहों के इस्तेमाल की इजाजत देने को भारत की एक्ट ईस्ट नीति को प्रभावी क्रियान्वयन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर देखा जा रहा है।
इस निर्णय से बंगलादेश भी लाभांवित होगा क्योंकि बंगलादेशी बंदरगाहों से माल परिवहन किये जाने से उसे राजस्व शुल्क और परिवहन शुल्क प्राप्त होगा।
संजय दिनेश
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

आगरा, इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सवाल किया कि अलका राय,पूजा पाल,जया पाल और कारसेवकों की पत्नियों के मंगलसूत्र का हिसाब समाजवादी पार्टी (सपा) कब देगी।

see more..
आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

25 Apr 2024 | 8:30 PM

बरेली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि तुष्टिकरण की नीति पर चलने वाली कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) की नजर आम आदमी की बचत पर है।

see more..
image