Friday, Mar 29 2024 | Time 00:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा में रंगारंग कार्यक्रमों के साथ बनाया गया 42वां कोकबोरोक दिवस

अगरतला,19 जनवरी (वार्ता) त्रिपुरा में मंगलवार को कई श्रृंखलाबद्ध और रंगारंग कार्यक्रमों के साथ 42वां कोकबोरोक दिवस बनाया गया।
कोकबोरोक दिवस दरअसल कोकबोरोक भाषा को आधिकारिक तौर पर मान्यता मिलने के अवसर पर मनाया जाता है। यह जनजातियों की एक भाषा है।
त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री बिप्लव देव, उप मुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा समेत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने भी राज्य के लोगों को कोकबोरोक दिवस की बधाई दी।
राजस्व मंत्री एन सी देववर्मा ने अगरतला के उमाकांत अकादमी में आज सुबह पारंपरिक तौर-तरीकों के साथ एक रंगीन रैली को हरी झंडी दिखाई। इसमें राज्य के समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को दर्शाया गया। उन्होंने इस दौरान राज्य के लोगों को संबोधित करते हुए त्रिपुरा के आदिवासी और गैर-आदिवासी दोनों समुदायों में तेजी से विकास लाने के लिए सामाजिक-सांस्कृतिक अखंडता का आह्वान किया।
भारतीय जनता पार्टी और इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा ने इस अवसर पर कहा,“ त्रिपुरा वर्ष 1949 में भारतीय संघ में विलय हो गया था लेकिन अभी भी राज्य विकास के पैमाने में बहुत पीछे है। नयी सरकार के आने के बाद इस स्थिति में बदलाव आया है और विकास कार्यों को गति मिली है। इसी तरह कोकबोरोक को वर्ष 1979 में आधिकारिक भाषा माना गया था लेकिन इसे अभी तक 8वीं अनुसूची भाषा में शामिल नहीं किया गया। उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार लंबे समय से चली आ रही राज्य के लोगों की मांग को जल्द पूरा करेगी।”
जतिन.श्रवण
वार्ता
image