Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:01 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिवेन्द्र ने की अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना की समीक्षा

देहरादून, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को सचिवालय में अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना की समीक्षा करते हुए कहा प्रदेश की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। इसी परिपेक्ष्य में अटल आयुष्मान योजना के तहत चिह्नित परिवारों के अलावा प्रदेश के सभी शेष परिवारों को अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना से जोड़ा गया है।
श्री त्रिवेन्द्र ने कहा इसके तहत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये तक के उपचार की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही किये जाने की अभी और जरूरत है। पर्वतीय क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होने से पलायन को रोकने में भी मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना का जनता को अधिक से अधिक लाभ मिल सके, इसके लिए स्पष्ट तंत्र का होना जरूरी है। अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के तहत पर्वतीय क्षेत्रों में भी मरीजों को उचित उपचार मिल सके इसके लिए ठोस योजना बनाई जाय। पर्वतीय क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार निरन्तर प्रयासरत है।
श्री त्रिवेन्द्र ने समीक्षा के दौरान अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के तहत लाभार्थियों एवं जारी किये गये गोल्डन कार्डों की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में अब तक 12 लाख 91 हजार परिवारों के 30 लाख 68 हजार गोल्डन कार्ड बनाये जा चुके हैं। योजना के तहत अबतक 19456 लोग इस योजना से लाभान्वित हुए हैं।
बैठक में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव अमित नेगी, नितेश झा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभिकरण के अध्यक्ष दिलीप कुमार कोटिया, एनएचएम के निदेशक युगल किशोर पंत, डीजी स्वास्थ्य डाॅ. रवीन्द्र थपलियाल एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image