Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिवेन्द्र ने किया ‘म्यारू पहाड़ म्यारू परांण’ पत्रिका का विमोचन

त्रिवेन्द्र ने किया ‘म्यारू पहाड़ म्यारू परांण’ पत्रिका का विमोचन

देहरादून, 22 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को यहां मुख्यमंत्री आवास में पर्वतीय बन्धु समाज समिति, नवोदय नगर हरिद्वार की वार्षिक पत्रिका ‘‘म्यारू पहाड़ म्यारू परांण’’ का विमोचन करते हुए कहा कि इस पत्रिका में प्रदेश के भौगोलिक, धार्मिक, ऐतिहासिक एवं पर्वतीय अंचल की विशेषताओं को संजोने का अच्छा प्रयास किया गया है।

श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि इस पत्रिका में प्रदेश के ऐसे स्थलों एवं मंदिरों के बारे में भी जानकारी दी जाय जिनका अपने आप में विशिष्ट महत्व है। इससे लोगों को प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थलों एवं धार्मिक स्थलों की जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में पर्यटन के क्षेत्र में अनेक सम्भावनाएं हैं, हमें राज्य के ऐसे धार्मिक एवं पर्यटक स्थलों की जानकारी लोगों को देनी होने जिनका पौराणिक एवं विशिष्ट महत्व है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पर्वतीय क्षेत्रों के विकास के लिए निरन्तर प्रयासरत है। पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन रोकने के लिए हर सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं। जो लोग पर्वतीय क्षेत्रों से शहरों की ओर आ गये हैं, उन्हें साल में एक या दो बार जरूर अपने पैतृक निवास पर जाना चाहिए।

उन्होंने कहा राज्य सरकार द्वारा होम स्टे को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसका प्रमुख उद्देश्य पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों की आर्थिक स्थिति को संवारना है। विकास केन्द्र की परिकल्पना भी आर्थिक सुधार के लिए की गई है।

इस अवसर पर विधायक आदेश चौहान, दलीप सिंह रावत, पत्रिका के संपादक जितेन्द्र रावत, पर्वतीय बन्धु समाज समिति के अध्यक्ष महावीर सिंह गुंसाई, सचिव बलवंत सिंह रावत, मणिराम भट्ट, दीपक नौटियाल, रत्नमणि भट्ट, विपुल डंडरियाल आदि उपस्थित थे।

सं. उप्रेती

वार्ता

image