Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिवेन्द्र ने पौधारोपण कर हरेले के शुरुआत की

देहरादून 16 जुलाई(वार्ता) उत्तराखंड में श्रावण मास में मनाए जाने वाले हरेला त्योहार पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को रिस्पना से ऋषिपर्णा नदी अभियान के अन्तर्गत मोथरावाला, देहरादून में पौधारोपण किया।
श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि यह एक संयोग है इस वर्ष गुरू पूर्णिमा एवं हरेला एक ही दिन है। उन्होंने गुरू पूर्णिमा एवं हरेला की सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुये कहा कि रिस्पना जलागम क्षेत्र में पौधारोपण के लिए 11 क्षेत्र बनाए गये हैं। जिनमें 31 हजार पौधे लगाए जा रहे हैं। अधिकांश पौधे पीपल, बरगद एवं बट के लगाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रिस्पना एवं कोसी नदी को पुनर्जीवित करने के लिए गत वर्ष भी व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण किया गया। मोथरावाला में जो पौधारोपण किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाली पीढ़ी को शुद्ध जलवायु मिल सके इसके लिए सबको पौधारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण की ओर ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि हरेला सुख-समृद्धि एवं जागरूकता का प्रतीक है। हमारे पूर्वजों ने वृक्षों को बचाने के लिए अनवरत प्रयास किये हैं। पीपल, वट एवं केले के वृक्षों का हमारे धार्मिक ग्रंथों में विशेष महत्व था। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को अच्छा पर्यावरण मिले इसके लिए हमें संकल्प लेना होगा।
वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि हमें पौधे लगाने के साथ ही उनके संरक्षण पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड जैव विविधता वाला राज्य है। देश की कुल कुल जैव विविधता में 28 प्रतिशत योगदान उत्तराखण्ड का है। ईकोलॉजी को बचाने की उत्तराखण्ड पर बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि हमें अपने पूर्वजों की याद एवं बच्चों के जन्म एवं विवाह समारोह पर वृक्षारोपण करने की पंरपरा को बनाये रखना होगा।
हरेला पर प्रदेश भर में वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जा रहा है। इस बार हरेला पर्व पर 6.25 लाख पौधे लगाये जा रहे हैं। गत वर्ष इस पर्व पर 4.50 लाख पौधे लगाये गये थे।
इस अवसर पर देहरादून के महापौर सुनील उनियाल गामा, विधायक विनोद चमोली, भरत चौधरी, भाजपा नगर अध्यक्ष विनय गोयल, प्रमुख वन संरक्षक जयराज, सचिव अरविन्द सिंह ह्यांकी, जिलाधिकारी देहरादून सी. रविशंकर, अपर सचिव डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट आदि उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image