Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच आठ बजे शुरू होगी मतगणना

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच आठ बजे शुरू होगी मतगणना

लखनऊ 22 मई (वार्ता) सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम के बीच उत्तर प्रदेश में 75 जिलों के 80 संसदीय क्षेत्रों में मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी। इसके साथ ही आगरा उत्तर तथा निघासन विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव की मतगणना भी होगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने बुधवार को बताया कि प्रदेश में कुल 77 मतगणना केन्द्र बनाये गये हैं। आजमगढ़ तथा कुशीनगर में मतगणना दो केन्द्रों पर हो रही है, जबकि अन्य जिलों में मतगणना एक केन्द्र पर हो रही है। मतगणना के लिये स्ट्रांग रूम को सभी प्रत्याशियों या उनके एजेंट के अलावा चुनाव आयोग के प्रेक्षक की मौजूदगी में खोला जायेगा एवं मतगणना के लिये मशीनें मतगणना स्थल पर लायी जायेंगी।

पुलिस महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने बताया कि मतगणना के लिये त्रिस्तरीय सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया है। मतगणना के दौरान पुलिस और पीएसी के अलावा केन्द्रीय बलों की 121 कंपनियां तैनात की गयी है। मतगणना स्थल पर और आसपास के क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं जबकि कई क्षेत्रों में ड्रोन भी निगरानी करेंगे। प्रदेश में गुरूवार को शराब की दुकाने बंद रहेंगी और किसी भी दल को विजय जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जायेगी। जिसके लिसे पुलिस के अलावा केन्द्रीय रिजर्व बल के जवान तैनात किये गये है। मतगणना कक्ष में बिना अनुमति पुलिस बल प्रवेश नहीं करेगा। मतगणना स्थल में कोई व्यक्ति अनधिकृृत प्रवेश नहीं करेगा।

श्री लू ने बताया कि मतगणना प्रक्रिया पर नजर रखने के लिये आयोग द्वारा 149 प्रेक्षक तैनात किये गये हैं जो संसदीय क्षेत्र एक से अधिक जिलो में अवस्थित हैं वहाॅं पर एक से अधिक प्रेक्षक तैनात किये गये हैं। पूरी मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जायेगी ।मतगणना हाॅल के अन्दर अनाधिकृत व्यक्तियों को मोबाइल फोन अनुमन्य नहीं होगा।

उन्होने बताया कि हर विधानसभा खण्ड में ईवीएम मशीनों की मतगणना के लिये 14 मतगणना टेबल तथा एक एआरओ टेबल लगायी गयी हैं। एआरओ टेबिल समेत प्रत्येक टेबिल पर प्रत्येक उम्मीदवार को एक काउन्टिंग एजेन्ट लगाये जाने की अनुमति है एवं प्रत्येक टेबिल पर मशीन में दिखाये गये रिजल्ट की एक प्रति 14 टेबिल पर उपस्थित मतगणना एजेन्ट को भी उपलब्ध कराई जायेगी।

There is no row at position 0.
image