Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:53 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तेलंगाना चुनाव में किस्मत आजमा रहे 3584 प्रत्याशी

हैदराबाद 20 नवंबर (वार्ता) तेलंगाना विधानसभा के लिए सात दिसंबर को होने वाले चुनाव में विभिन्न राजनीतिक दलों तथा निर्दलीय समेत कुल 3584 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं।
राज्य के 31 जिलों में कुल 119 सीटों पर मतदान होंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन सोमवार को निर्दलीय और अन्य समेत 1511 उम्मीदवारों सहित 2087 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किये। इसके आलावा 12 से 19 नवंबर के बीच शेष उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये।
कांग्रेस की ओर से सबसे अधिक 300 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं जबकि इसके बाद राज्य में सत्तारुढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के 272, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 270, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के 182, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के 64, तेलुगू देशम पार्टी (तेदपा) के 52, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के 36, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के 21, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के पांच और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के एक उम्मीदवार ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं।
मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी जिसमें उम्मीदवारों की संख्या में कुछ कमी आ सकती है। जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 22 नवंबर है जिसके बाद प्रत्याशियों की वास्तविक संख्या का पता चल सकेगा।
राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 2.74 करोड़ है। चुनाव केवल एक चरण में होगा तथा मतों की गिनती चुनाव वाले अन्य चार राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजाेरम के साथ ही 11 दिसंबर को होगी। सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 11 दिसंबर को होगा।
गौरतलब है कि तेलंगाना विधानसभा को गत छह सितंबर को भंग कर दिया गया था तथा कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने जल्द चुनाव करने के विकल्प पर जोर दिया।
नामांकन दाखिल करने वालों में किन्नर समुदाय का भी एक प्रत्याशी है जिसने बहुजन वाम मोर्चा उम्मीदवार के रूप में हैदराबाद जिले के गोशामहल निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। यह इकलौती ऐसी पार्टी है जिसने किसी महिला किन्नर को चुनावी टिकट दिया है।
नामांकन के आखिरी दिन नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में कार्यवाहक मंत्री ई राजेंद्र, केटी राम राव, जी जगदीश रेड्डी (सभी टीआरएस से), पूर्व मंत्री डीके अरुणा (कांग्रेस), कांग्रेस के पूर्व सांसद सर्वे सत्यनारायण और माकपा राज्य सचिव सी. वेंकट रेड्डी तथा पिछड़ा वर्ग के नेता आर कृष्णैय्या शामिल हैं। श्री कृष्णैय्या ने मिरयालगुडा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया है।
श्री चंद्रशेखर राव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के लक्ष्मण, तेदेपा तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष एल रामाना ने पिछले हफ्ते अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया था। जनमोर्चा गठबंधन में कांग्रेस 94 सीटों पर तेदेपा को 14 सीटें, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) आठ और भाकपा तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि जन सेना पार्टी ने चुनाव से दूरी बनाये रखने की पहले घोषण की है।
संजय, उप्रेती
वार्ता
image