Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:54 Hrs(IST)
image
दुनिया


तालिबान और अफगानी समूहों के बीच प्रस्तावित वार्ता स्थगित

काबुल, 19 अप्रैल(वार्ता) अफगानिस्तान सरकार के प्रतिनिधिमंडल और तालिबान के साथ कतर में होने वाली 20-21 अप्रैल की बहुप्रतिक्षित बातचीत स्थगित कर दी गई है।
राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
गुरुवार को मीडिया रिपोर्टों में बताया गया था कि इस सप्ताह के अंत में होने वाली अफगान-तालिबान वार्ता अफगानिस्तान सरकार की ओर से भेजे जाने वाले प्रतिनिधियों की बड़ी संख्या के मुद्दे पर पैदा विवाद के कारण आखिरी समय में अनिश्चितकाल के लिए टाल दी गई। यह वार्ता ऐसे समय में टली है जब अफगानिस्तान में लगातार हिंसा की घटनाएं हो रही हैं।
अफगानिस्तान सरकार को जो प्रतिनिधिमंडल कतर में जाकर बातचीत में हिस्सा लेने वाला था उसने सम्मेलन में हिस्सा लेने संबंधी सूची के चलते अपनी यात्रा स्थगित कर दी है।
टोलो वन न्यूज प्रसारक ने बताया कि कतर जाने वाले प्रतिनिधिमंड़ल की तैयारियों को लेकर कतर सरकार ने एक सूची भेजी थी जो संतुलित नहीं थी और ऐसा माना जा रहा है कि यह अफगानिस्तान सरकार के लोगों की इच्छाओं के विरूद्ध है। ऐसा कोई भी कदम अफगानिस्तान के लोगों को स्वीकार्य नहीं है।
बयान में कहा गया है कि अफगानिस्तान के राजनीतिज्ञों ने इस मामले को राष्ट्रपति अशरफ गनी के सामने रखा था और इस बात पर सहमति बनी थी कि अफगानिस्तान सरकार ने बातचीत में हिस्सा लेने के लिए जो सूची भेजी थी उसी के अनुसार ही प्रतिनिधिमंडल को भेजा जाए।
राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है‘‘ जहां तक कतर सरकार का सवाल है तो वह हमें कोई भी वैधानिक सुझाव नहीं दे सकती है और इसी वजह से दोहा बातचीत स्थगित की जाती है।”
मंगलवार को इससे पहले अफगानिस्तान सरकार ने दोहा में बातचीत मे हिस्सा लेने के लिए जाने वाले प्रतिनिधिमंडल के लिए 250 लोगों की सूची जारी की थी लेकिन तालिबान ने इस सूची में हिस्सा लेने वाले सहभागियों के नामों पर अंसतोष जताया था क्योंकि इसमें राजनेताओं , धार्मिक लोगों , पत्रकारों, सरकारी अधिकारियों तथा पहली बार महिलाओं के नाम भी शामिल किए गए थे।
जितेन्द्र आशा
वार्ता
image