Friday, Apr 19 2024 | Time 05:48 Hrs(IST)
image
दुनिया


तालिबान बलों ने रैली को तितर-बितर करने के लिए चलाईं गोलियां

काबुल 30 सितम्बर (वार्ता) अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान बलों ने गुरुवार को पुलिस हिरासत में एक महिला की मौत पर ईरान में विरोध प्रदर्शन के समर्थन में एक महिला रैली को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाई।
अफगानिस्तान और ईरान दोनों देशों में कट्टरपंथी इस्लामी सरकारें महिलाओं पर सख्त ड्रेस कोड लागू करने के लिए धार्मिक पुलिस का इस्तेमाल करती हैं।
तेहरान में 22 वर्षीय महसा अमिनी की हिजाब और मामूली कपड़ों पर नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद हुई मौत को लेकर हुए प्रदर्शनों में 12 से अधिक लोग मारे गए हैं।
काबुल में आज के विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने वाली एक महिला कार्यकर्ता ने कहा कि इस प्रदर्शन का संदेश यह है कि महिलाएं दुनिया में अकेली नहीं हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपने अधिकारों की मांग कर रही हैं।
एक अन्य प्रदर्शनकारी ने सुरक्षा कारणों से अपना नाम नहीं बताते हुए कहा,“ हमें इन खौफनाक सरकारों को खत्म करने की जरुरत है। लोग तालिबान के अपराधों से थक चुके है और हमें विश्वास है कि हमारे लोग भी एक दिन ईरान के लोगों की तरह अपनी आवाज उठायेंगे।”
विरोध प्रदर्शन में महिलाओं ने अपने सिर पर बांधे स्फार्क को बैनर की तरह बनाते हुए उस पर लिखा कि ‘ईरान जाग चुका है अब हमारी बारी है’। ‘काबुल से लेकर ईरान तक तानाशाहों को ना कह”। तालिबाल बलों ने महिलाओ से यह बैनर छीन लिए और उनके सामने ही फाड़ दिए और प्रदर्शनकारियों को अपनी बंदूकों के बट से पीटने की धमकी भी दी तथा कुछ पत्रकारों को रैली के वीडियो हटाने के लिए कहा।
तालिबान ने सत्ता में लौटने के बाद से इस्लामी शरिया कानून के आधार पर महिलाओं के जीवन पर कई प्रतिबंध लगाए। इनमें ड्रेस कोड सहित, पुरुषों से अलगाव और एक पुरुष अभिभावक के साथ यात्रा करना , महिलाओं को सार्वजनिक रूप से खुद को पूरी तरह से ढ़ककर रखना जैसे नियम पूरे देश में अलग-अलग कठोरता के साथ लागू किए हैं। तालिबान पुलिस सादे कपडों में लोगों की निगरानी करती है।
जांगिड़,आशा
जारी वार्ता
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image