Friday, Apr 19 2024 | Time 14:28 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


त्वरित न्यायालयों की संख्या बढ़ाने पर सरकार गंभीर - रविशंकर प्रसाद

त्वरित न्यायालयों की संख्या बढ़ाने पर सरकार गंभीर - रविशंकर प्रसाद

जोधपुर, 07 दिसम्बर (वार्ता) केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि देशभर में त्वरित न्यायालयों की संख्या बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार गंभीरता से प्रयास कर रही है।

श्री प्रसाद ने आज यहां राजस्थान उच्च न्यायालय के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण समारोह में कहा कि महिलाओं से जुड़े मामलों के त्वरित निस्तारण की दिशा में सभी को विचार करना चाहिए। इस मामले में केंद्र सरकार पूरा सहयोग करने के लिये तैयार है।

श्री प्रसाद ने देशभर की प्रतिभाओं को न्यायिक क्षेत्र में समान अवसर मिलने के लिये अखिल भारतीय स्तर पर न्यायिक अधिकारियों की भर्ती की आवश्यकता बताते हुए कहा कि समाज के सभी प्रतिभाशाली लोगों को न्यायपालिका में अवसर मिलना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि उच्चतम न्यायालय के मार्गदर्शन में संघ लोक सेवा आयोग के माध्यम से परीक्षा आयोजित करवाई जा सकती है। वकील कोटे से उच्चन्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त करने की जिम्मेदारी कॉलेजियम की है, लेकिन उन्हें ऐसे लोगों के बारे में भी सोचना होगा जिनके परिवार से पहले कोई वकील नहीं रहा। कई ऐसे प्रतिभाशाली लोग हैं जिनके माता-पिता ने तिनका-तिनका जोड़ कर उन्हें यहां तक पहुंचाया है।

पारीक सुनील

वार्ता

More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
image