Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


तकनीकी विश्वविद्यालयों में अन्तिम वर्ष के छात्रों की होगी परीक्षा: श्रीमती वरूण

लखनऊ, 16 जुलाई(वार्ता)उत्तर प्रदेश की प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्रीमती कमल रानी वरूण ने गुरूवार को कहा है कि राज्य के तकनीकी विश्वविद्यालय की शैक्षणिक सत्र 2019-20 के अन्तिम वर्ष के छात्रों के अन्तिम सेमेस्टर का मूल्याँकन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(यूजीसी) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में निर्धारित की गई प्रक्रिया के अनुसार किया जायेगा।
उन्हाेंने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालयों के द्वारा अन्तिम वर्ष के छात्रों के लिए एण्ड सेमेस्टर परीक्षा ऑफलाइन/आनलाइन अथवा दोनो मोड में करायी जायेगाी। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया 30 सितम्बर के पूर्व सम्पन्न करा ली जायेगी। मुख्य परीक्षाओं के साथ ही अन्तिम वर्ष के समस्त पाठ्यक्रमों के छात्रों के कैरी ओवर विषयों की परीक्षाएं भी मुख्य परीक्षाओं के साथ ही कराई जाये। यदि अन्तिम वर्ष का कोई छात्र किसी कारणवश इस परीक्षा में भाग लेने से वंचित रह जाता है तो सम्बन्धित विश्वविद्यालय ऐसे छात्रों के लिए समयानुसार विशेष परीक्षा का आयोजन करेगा।
प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि संस्थानों को आनलाइन मोड का उपयोग करके अपने छा़त्रों के सम सेमेेस्टर थ्योरी और प्राजेक्ट/ प्रायोगिक विषयों के आन्तरिक मूल्यांकन को पूरा करने के लिए यथोचित समय दिया जायेगा। इस अवधि में संस्थान को छात्रों के आन्तरिक मूल्याकन अंकों को विश्वविद्यालय पोर्टल पर अपलोड कराया जाये।
श्रीमती वरूण ने बताया कि अन्तिम बर्ष के छात्रों के लिए प्रोजेक्ट/थीसिस की मौखिक परीक्षा का आयोजन आनलाइन के माध्यम कराया जायेगा। यह प्रक्रिया इन छात्रों की लिखित परीक्षाएं शुरू होने के पूर्व ही सम्पन्न करा ली जाय। एमटेक, एमफार्मा, के अन्तिम वर्षो के छात्रों के लिए अन्तिम शोध प्रबन्ध परीक्षा का आयोजन विश्वविद्यालय के एकेडमिक कार्यक्रम के साथ ही आनलाइन माध्यम से करा ली जाय। विश्वविद्यालय के इवेन सेमेस्टर 2019-2020 में रि- रजिस्टर्ड छात्र का मूल्याकन भी नियमित छात्रों की भांति किया जाये। केवल वही नियमित छात्र मूल्याकन के लिए पात्र होगे जिन्होंने सत्र 2019-2020 की इवेन सेमेस्टर परीक्षा के लिए परीक्षा फार्म भरा है। एआईसीटीई के दिशा-निर्देशों के अनुसार किसी भी छात्र को उपस्थित के आधार पर अन्तिम मूल्याकन में उपस्थिति होने से रोका न जाये। सभी नाॅन फाइनल ईयर रिजल्ट को जुलाई माह तक घोषित कर एक अगस्त से एक सितम्बर के मध्य नये सत्र की ऑनलाइन कक्षाएं प्रारम्भ की जा सकती हैं।
उन्होंने कहा कि प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश में पाॅलीटेक्निक संस्थाओं में शैक्षणिक सत्र 2019-20 की परीक्षाओं के आयोजन के सम्बंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
भंडारी
वार्ता
More News
राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

25 Apr 2024 | 7:08 PM

देवरिया,25 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गुरूवार को कांग्रेस नीति इंडिया समूह पर निशाना साधते हुये कहा कि भगवान राम को काल्पनिक बताने वाले अज्ञानी लोगों को भारत की पुरातन संस्कृति के बारे में कुछ नहीं पता है।

see more..
यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

25 Apr 2024 | 7:03 PM

लखनऊ 25 अप्रैल, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच उत्तर प्रदेश में नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा।

see more..
शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

25 Apr 2024 | 7:00 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा एवं पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव को खुला ऑफर देते हुए कहा कि शिवपाल को देश हित में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सहयोग करना चाहिये।

see more..
image