Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


थार से मुंह मोड़ने लगा तिलोर

थार से मुंह मोड़ने लगा तिलोर

जैसलमेर 27 मई (वार्ता) राजस्थान सीमांत जैसलमेर एवं बाड़मेर जिले में घास के मैदान एवं आश्रय स्थल नष्ट होने से सीमा पार से पहुंचने वाला तिलोर पक्षी (हुबारा बस्टर्ड) अब थार से मुंह मोड़ने लगा है।

कोयम्बटूर स्थित ‘सालिम अली इंस्टीट्यूट ऑफ ऑर्निथोलॉजी एंड नेचुरल हिस्ट्री’ द्वारा भारतीय मरूस्थल पर किए गए शोध के मुताबिक थार में तिलोर की संख्या लगातार कम हो रही है। तिलोर घास के मैदानों में प्रजनन करते हैं। सरहदी क्षेत्रों में सेवन घास वाले इलाकों में सर्वाधिक तिलोर प्रवास पर आते थे। अब सेवन घास के मैदान लगभग खत्म हो जाने से तिलोर आना बंद हो गए, तिलोर को प्रजनन के लिए उपयुक्त स्थान नहीं मिलने के कारण तिलोर ने थार से मुंह मोड़ लिया।

पाकिस्तासन की सीमा से लगे राजस्थान के जैसलमेर बाड़मेर और जोधपुर जिले के कुछ इलाकों में मवेशियों की संख्या बढ़ने और चारागाह कम होने से सीमा पार से आने वाले तिलोर अब थार से मुंह मोड़ने लगे हैं। हालांकि जैसलमेर बाड़मेर सरहदी गांवों में कुछ स्थानों पर तिलोर देखे जा सकते है। थोड़े बहुत बचे तिलोर शिकारियों के शिकार हो रहे हैं। जैसलमेर के तालरो (पत्थरीले इलाको )में भी तिलोर बड़ी तादाद में आते थे लेकिन सबसे ज्यादा सेवन घास वाले इलाकों में आते रहे हैं।

पक्षी विशेषज्ञ डॉ. नारायण सिंह सोलंकी ने कहा कि पहले बाड़मेर के आस-पास के इलाकों तिलोर अक्सर दिखाई दे जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। कभी-कभार दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में जरूर कुछ तिलोर देखे जाते हैं। बरसात के मौसम में थोड़े बहुत तिलोर देखे जा सकते हैं।

जैसलमेर मे तिलोर को स्थानीय भाषा में गट्टा कहा जाता हैं और स्थानीय लोग अक्सर इसका शिकार करने घास के मैदानों और पानी के तालाबों पर जाते थे। अस्सी के दशक तक बड़ी तादाद में तिलोर सरहद पर देखे जाते थे लेकिन बड़ी तादाद में शिकार भी होता था। पाकिस्तान के बलूचिस्तान में इनका प्रजनन केन्द्र हैं, बलूचिस्तान से ये जैसलमेर एवं बाड़मेर की सरहदी क्षेत्रों में सेवन घास के मैदानों में प्रवास पर आते थे।

उल्लेखनीय है कि गत अप्रैल में जैसलमेर के नाचना क्षेत्र के बाहला गांव में सीमा सुरक्षा बल ने ट्रांसमिट लगा तिलोर पकड़ा था। बाद में उसे जोधपुर स्थित मचिया सफारी पार्क में भिजवाया गया जंहा वह सुरक्षित हैं। यह तिलोर सीमा पार पाकिस्तान से आया था।

भाटी जोरा

वार्ता

More News
दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

25 Apr 2024 | 7:46 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को होने वाले चुनाव में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं कैलाश चौधरी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सी पी जोशी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी सहित कई नेताओं की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी हैं।

see more..
गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

25 Apr 2024 | 7:00 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की हैं।

see more..
image