Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


थर्मोकोल को प्रतिबंधित करने से पत्तलों को मिलेगा बढ़ावा

पटना 18 जुलाई (वार्ता) बिहार सरकार ने आज कहा कि एक बार इस्तेमाल कर फेंक दिए जाने वाले थर्मोकोल के उत्पादों को प्रतिबंधित करने से पत्ते के पत्तलों समेत अन्य वैकल्पिक उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा।
विधान परिषद में पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री सुशील कुमार मोदी ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के संजय प्रसाद के तारांकित सवाल के जवाब में कहा कि थर्मोकोल समेत एक बार उपयोग कर फेंक दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक उत्पाद जैव-अविघटनकारी प्रकृति के होते हैं। इसके जलाने पर विषैले गैसों का उत्सर्जन होता है। उन्होंने कहा कि यत्र-तत्र फेंक दिए जाने के कारण नाले नालिया को अवरुद्ध करता है, जिससे जल जमाव की स्थिति होती है।
श्री मोदी ने कहा कि मृदा की उर्वरा शक्ति को कम करता है तथा खाद्य पदार्थों के साथ पशुओं द्वारा खा लिए जाने के कारण उनके जीवन को खतरा उत्पन्न हो जाता है। थर्मोकोल के उत्पादों को प्रतिबंधित करने से पत्ते के पत्तलों समेत अन्य वैकल्पिक उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले वर्ष 11 दिसंबर को प्लास्टिक कैरी बैग के निर्माण, आयात, भंडारण, परिवहन एवं उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के एकल उपयोग करने वाले डिस्पोजेबल प्लास्टिक एवं थर्मोकोल उत्पादों जो जैव-अविघटनकारी होते हैं, उसे भी प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव विचाराधीन है। इस संबंध में लोगों से सुझाव भी आमंत्रित किए गए हैं।
उपाध्याय सूरज
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image