Tuesday, Apr 16 2024 | Time 13:20 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दो और इस्तीफे से उत्तराखंड कांग्रेस का विवाद गहराया

नैनीताल 28 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड में कांग्रेस पार्टी के अंदर उठा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को दो और नेताओं ने अपने पदों से इस्तीफा दे कर पार्टी के विवाद को और गहरा कर दिया।
हल्द्वानी में पार्टी के प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह और विपक्ष की नेता इंदिरा हृदयेश की मौजूदगी में दोनों नेताओं के समर्थकों ने जमकर हंगामा किया और अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है। समर्थकों ने दोनों नेताओं को खरी-खरी भी सुनायी।
कांग्रेस के हल्द्वानी स्थित पार्टी मुख्यालय स्वराज भवन में आज पार्टी की ओर से खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया था। इसमें पार्टी के प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह और हल्द्वानी से कांग्रेस पार्टी की विधायक इंदिरा हृदयेश भी शामिल हुईं। दोनों नेताओं के पहुंचते ही नाराज नेताओं व उनके समर्थकों ने हंगामा शुरू कर दिया।
कांग्रेस नेता एवं नैनीताल दुग्ध संघ के पूर्व चेयरमैन संजय किरौला और कालाढूंगी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष दीप सती ने उन्हें अपने अपने इस्तीफे सौंप दिये। संजय किरौला और दीप सती को हाल ही में घोषित प्रदेश कांग्रेस कमेटी में सचिव पद की जिम्मेदारी दी गयी थी।
नाराज नेताओं और उनके समर्थकों ने दोनों को खरी खरी सुनायी। उन्होंने कहा कि पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल नेताओं को प्रमुख पदों से नवाजा गया है जबकि वरिष्ठ नेताओं एवं पार्टी के लिये समर्पित नेताओं की पार्टी संगठन में उपेक्षा की जा रही है।
पीसीसी के सदस्य रहे संजय किरौला ने यूनीवार्ता को बताया कि उन्होंने और श्री सती ने अपने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी में वरिष्ठ नेताओं की उपेक्षा की जा रही है।
पिछले विधानसभा चुनाव में पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल नेताओं को इनाम दिया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि वर्ष 2017 में सम्पन्न विधानसभा चुनाव में बगावत करने वाले नेता महेश शर्मा को पार्टी में महासचिव पद से नवाजा गया है। श्री शर्मा ने पार्टी से बगावत कर अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ा था और भाजपा के लिये राह आसान कर दी थी।
श्री किरौला ने यह भी आरोप लगाया कि दूसरे बगावती नेता अरेन्द्र शर्मा को पार्टी ने उपाध्यक्ष पद से नवाजा है। उन्होंने कहा कि श्री शर्मा ने पार्टी से बगावत कर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय के खिलाफ चुनाव लड़ा था। श्री किरौला ने धारचूला के विधायक हरीश धामी के इस्तीफे का समर्थन किया और कहा कि पार्टी में उन्हे सचिव की जगह महत्वपूर्ण पद से नवाजा जाना चाहिए था। उन्हें सचिव पद पर अंतिम पायदान पर जगह दी गयी है। उन्होंने कहा कि उन्हें अन्य विधायकों की तरह ही विशेष आमंत्रित सदस्य नियुक्त किया जाना चाहिए था। ऐसा आश्चर्यजनक है। इस्तीफा देने वाले दूसरे नेता दीप सती ने कहा कि वे पार्टी के अनुशासित सिपाही हैं और वह पार्टी के लिये काम करते रहेंगे लेकिन गलत कदम का विरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने पार्टी प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह को इस्तीफा सौंप दिया है।
उल्लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम की ओर से पिछले शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी की घोषणा कर दी गयी। इसमें 22 उपाध्यक्ष, 31 महामंत्री, 98 सचिव के साथ साथ 243 सदस्य बनाये गये हैं। इसके बाद से ही पार्टी में बगावत शुरू हो गयी।
धारचूला के विधायक हरीश धामी ने तुरंत ही पार्टी पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी थी और सोमवार को उन्होंने देहरादून कार्यालय जाकर इस्तीफा सौंप दिया था। आज दो और अन्य नेताओं ने भी अपने इस्तीफे सौंप दिये हैं।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
राहुल गांधी केरल में दो दिवसीय चुनाव अभियान पर

राहुल गांधी केरल में दो दिवसीय चुनाव अभियान पर

15 Apr 2024 | 11:09 PM

वायनाड, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र में अपने दो दिवसीय चुनाव अभियान के पहले दिन सोमवार को कई रैलियां और जनसभाएं की।

see more..
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं जाटनी विधायक सुरेश राउत्रे छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं जाटनी विधायक सुरेश राउत्रे छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित

15 Apr 2024 | 11:05 PM

भुवनेश्वर, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने सोमवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं ओडिशा के जाटनी से मौजूदा विधायक सुरेश चंद्र राउत्रे को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया।

see more..
तृणमूल के पापों का घड़ा अब भर चुका है : अनुराग

तृणमूल के पापों का घड़ा अब भर चुका है : अनुराग

15 Apr 2024 | 11:02 PM

दार्जिलिंग 15 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को भ्रष्टाचार के लिए पश्चिम बंगाल में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि तृणमूल के पापों का घड़ा अब भर चुका है।

see more..
image