Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:29 Hrs(IST)
image
राज्य


दूध उत्पादक सीधे उपभोक्ताओं को दूध बेचें: सिद्धू

चंडीगढ़, 25 सितम्बर(वार्ता) पंजाब के पशु पालन और डेयरी विकास मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने आज राज्य के दुग्ध उत्पादकों को बिचौलियों के वजाय उपभोक्ताओं को सीधे दूध बेचने की सलाह दी है जिससे न केवल उन्हें दूध के अच्छे दाम मिलेंगे बल्कि उपभोक्ताओं को बेहतर गुणवत्ता का दूध मिलेगा।
श्री सिद्धू ने यहां जारी एक बयान में कहा कि मौजूदा समय में दूध उत्पादकों को दूध के सही दाम हासिल करने के लिये काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है जबकि उपभोक्ता अच्छी गुणवत्ता के दूध के लिए तरस रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में दुग्ध उत्पादकों को मौके का फायदा उठाते हुये उनके आसपास के शहरों में जाकर दूध बेचना चाहिये। इससे जहां वे प्रति लीटर दूध पर दस से 12 रूपये अधिक कमा सकेंगे वहीं उपभोक्ता भी गुणवत्ता के प्रति संतुष्ट रहेंगे।
मंत्री ने कहा कि सरकार दुग्ध उत्पादकों को दूध की उपभोक्ताओं को बिक्री के लिये इसकी भंडारण सुविधाओं के लिये चार लाख रूपये की सब्सिडी दे रही है। उन्होंने कहा कि गाँव स्तर पर दूध ठंडा करने के लिए 500 लीटर क्षमता का मिल्क कूलर, स्टेनलैस्स स्टील की डबल जैकेटड 500 लीटर क्षमता की टंकी, स्वचालित दूध डिस्पैंसिंग यूनिट और दूध की टंकी योग्य एक छोटी गाड़ी जिसकी समस्त कीमत लगभग नौ लाख रुपए है इसमें से राज्य सरकार चार लाख रुपए की सब्सिडी दे रही है।
रमेश1831
वार्ता
More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image