Tuesday, Apr 16 2024 | Time 13:04 Hrs(IST)
image
भारत


दुनिया का चक्कर लगाने वाली नौसेना अफसरों को मोदी की बधाई

दुनिया का चक्कर लगाने वाली नौसेना अफसरों को मोदी की बधाई

नयी दिल्ली 21 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक छोटी पाॅल नौका आईएनएस तारिणी में समुद्र के रास्ते दुनिया का चक्कर लगाने वाली नौसेना की छह जांबाज अफसरों को आज स्वदेश लौटने पर सफल अभियान के लिए बधाई दी।

श्री मोदी ने टि्वट किया , “ आईएनएसवी तारिणी में दुनिया का चक्कर लगाने वाले नौसेना की अफसरों के दल को सफल अभियान के लिए हार्दिक बधाई। स्वदेश में स्वागत। समूचे देश को अाप पर गर्व हैॅ। ”

इस साहसिक और विरले अभियान पर निकला नौसेना की जांबाज महिला अफसरों का दल आज गोवा पहुंच गया और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा की मौजूदगी में उनका स्वागत किया।

अभियान दल ने समुद्र के रास्ते अपने 8 महीने चले अभियान के दौरान आस्ट्रेलिया के फ्रेमन्टाइल , न्यूजीलैंड के लेटिल्टन से पोर्ट स्टेनली (फाल्कलैंड) , दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन और मारिशस होते हुए पांच चरणों में अपना अभियान पूरा किया है। दल ने पांच देशों ,चार महाद्वीपों और तीन महासागरों को पार करते हुए कुल 21 हजार 600 समुद्री मील का सफर तय किया। भूमध्य रेखा क्षेत्र से भी अभियान दो बार गुजरा। इस दौरान दल ने 41 दिन प्रशांत सागर में बेहद कठिन मौसम में गुजारे। उन्होंने 60 समुद्री मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा तथा 7 मीटर ऊंची लहरों को मात देते हुए लंबी दूरी तय की है।

दल ने बेहद प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करते हुए समुद्र का माउंट एवरेस्ट कहे जाने वाले दुर्गम समुद्री क्षेत्र केप हॉर्न में तिरंगा लहरा कर उसे पार किया था। यह पहला मौका है जब नौसेना की महिला अधिकारियों ने समुद्र के रास्ते विश्व परिक्रमा पूरी करने का साहसिक कारनामा किया है।

देश में ही बनी छोटी पाल नौका आईएनएस तारिणी पर सवार लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के नेतृत्व में छह अधिकारियों के इस दल को रक्षा मंत्री ने गत 10 सितम्बर को गोवा से रवाना किया था। इस दल में लेफि्टनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल , पी स्वाति और लेफ्टिनेंट ए विजया देवी , बी एश्वर्य तथा पायल गुप्ता भी शामिल हैं। इनके अभियान को नाविका सागर परिक्रमा नाम दिया गया है। यह अभियान देश में नारी शक्ति को बढावा देने की सरकार की योजना का हिस्सा है।

संजीव

वार्ता

More News
अजित राय की पुस्तक ‘दृश्यांतर’ का लोकार्पण

अजित राय की पुस्तक ‘दृश्यांतर’ का लोकार्पण

16 Apr 2024 | 11:08 AM

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (वार्ता) राजधानी में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) के उमंग सभागार में सोमवार को वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक अजित राय की पुस्तक ‘दृश्यांतर’ का लोकार्पण किया गया।

see more..
कानून का सम्मान करते हुए केजरीवाल अब तो सीएम पद से इस्तीफा दो: गोयल

कानून का सम्मान करते हुए केजरीवाल अब तो सीएम पद से इस्तीफा दो: गोयल

15 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जय भगवान गोयल ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय के दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर दिए गए फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि अभी श्री केजरीवाल को राहत के लिए अभी और कुछ समय इंतजार करना होगा।

see more..
कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद: सुप्रीम कोर्ट पांच अगस्त से करेगा सुनवाई, हाईकोर्ट के सर्वेक्षण संबंधी आदेश पर रोक जारी

कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद: सुप्रीम कोर्ट पांच अगस्त से करेगा सुनवाई, हाईकोर्ट के सर्वेक्षण संबंधी आदेश पर रोक जारी

15 Apr 2024 | 9:14 PM

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश के मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटे विवादित शाही ईदगाह मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण कराने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक जारी रखते हुए सोमवार को कहा कि वह इस मामले में वह पांच अगस्त से सुनवाई करेगा।

see more..
image