Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:59 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुमका में विस्फोटक समेत हथियारों का जखीरा बरामद

दुमका, 09 अगस्त (वार्ता) झारखंड के दुमका जिले में नक्सलियों के खिलाफ चलाये गये विशेष अभियान में विस्फोटक समेत हथियारों का जखीरा बरामद किया गया है।
पुलिस अधीक्षक अंबर लकड़ा ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सूचना के आधार पर बोकारो पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की संयुक्त टीम ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा-माओवादी) के एरिया कमांडर छोटू मांझी उर्फ़ सहदेव मांझी उर्फ़ निशिकांत को बोकारो में एक ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार नक्सली संतोष महतो और दुर्योधन महतो के दस्ते में सक्रिय रह कर विभिन्न क्षेत्रों में नक्सली वारदातों को अंजाम देता था।
श्री लकड़ा ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली से जब बोकारो पुलिस ने पूछताछ की तो उसने कई नक्सली वारदातों में अपनी संलिप्तता स्वीकार करने के साथ पूर्व में पुलिस से लूटी गयी और नक्सली घटनाओं में प्रयुक्त हथियार दुमका जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों के पहाड़ी इलाकों में छिपाकर रखने की जानकारी दी। इसके बाद पुलिस अधीक्षक बोकारो से मिली सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए दुमका, बोकारो पुलिस, सीआरपीएफ 26वीं बटालियन और सशस्त्र सीमा बल( एसएसबी) 35वीं बटालियन की संयुक्त टीम गठित कर गिरफ्तार नक्सली की निशानदेही पर रविवार को दुमका जिले के मसलिया थाना क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों में छापामारी के दौरान एक पुलिस रेगुलर एस एल आर रायफल, एक 303 रायफल मैगजीन, दो कारबाईन मैगजीन, 144 चक्र एसएलआर रायफल कारतूस, 66 इन्सास रायफल कारतूस, 303 रायफल के 100 कारतूस,13 एसएलआर रायफल चार्जर और 26 रायफल चार्जर बरामद किया गया है।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इसके अलावा संयुक्त टीम ने जिले के शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के विभिन्न पहाड़ी इलाके में छापामारी के क्रम में टीम ने छुपाकर रखे गये एक पुलिस रेगुलर रायफल, 4 इन्सास रायफल मैगजीन, 47 रायफल कारतूस, 1675 पीस डेटोनेटर, और एक बड़ा स्टील कंटेनर बरामद किया। गिरफ्तार नक्सली छोटू मांझी के खिलाफ बोकारो जिले में नक्सली घटनाओं से संबंधित 37 और दुमका जिले में 10 मामला दर्ज है।
सं सतीश सूरज
वार्ता
image