Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दुर्गा नवमी समारोहपूर्वक संपन्न, घर घर पूजी गईं कन्याएं

देहरादून 04 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड में शारदीय नवरात्रि की नवमी पर मंगलवार को घर-घर में कन्याओं का पूजन हुआ। आम हिन्दू परिवारों के साथ ही, विशिष्ट राजनेताओं ने भी टीवी दुर्गा स्वरूपी कन्याओं को भोजन करा, चरण स्पर्श कर, यथा सामर्थ्य दान दक्षिणा प्रदान कर, आशीर्वाद लिया। मंदिरों में इस अवसर पर, भंडारे आयोजित हुए।
देहरादून में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने देहरादून स्थित अपने शासकीय आवास पर शारदीय नवरात्र की नवमी की शुभ पर्व पर विधि-विधान से कन्या-पूजन किया। साथ ही, आदि शक्ति भगवती के उपासना पर्व नवमी पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए सुख समृद्धि की कामना की। उन्होंने यज्ञ, हवन कर देवी का अनुष्ठान किया। उसके उपरांत नवदुर्गा की प्रतीक नौ कन्याओं को भोजन करा कर आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने मां भगवती के नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कन्याओं, एक बटुक भैरव के पांव पखारकर पहले पूजा-अर्चना की। उसके बाद अपने हाथों से भोजन कराकर दक्षिणा के साथ उनकी विदाई की।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने आवास में विधि विधान से कन्या पूजन किया। उन्होंने भी नौ कन्याओं को भोजन कराया। उन्होंने निर्मल बुद्धि एवं अष्ट सिद्धियों की प्रदाता माँ सिद्धिदात्री से प्रदेश एवं प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की कामना भी की।
महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने केदारपुरम स्थित राजकीय शिशु निकेतन पहुंचकर कन्या पूजन किया। उन्होंने बालिकाओं के पैर धोकर और आरती उतारकर कन्या पूजन किया और आरती उतारी। उन्होंने इस दौरान बच्चो के साथ भोजन किया। साथ ही कहा कि शिशु निकेतन में ऐसे बच्चे निवास करते हैं, जो कि किसी न किसी वजह से यहाँ पर आये होते हैं ऐसे में उनकी कोशिश रहती है वो इन बच्चो को थोड़ी सी ख़ुशी दे सके।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि हर माह जिस भी बच्चे का जन्मदिन आये, वह यहाँ पर आकर उस बच्चे का जन्मदिन मनाएंगी। ताकि इसके जरिये वह कहीं ना कहीं इन बच्चों को थोड़ी सी ख़ुशी प्रदान कर सकेंगी।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image