Friday, Mar 29 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


दो लाख 95 हजार श्रद्धालुओं ने किये बाबा बर्फानी के दर्शन

दो लाख 95 हजार श्रद्धालुओं ने किये बाबा बर्फानी के दर्शन

श्रीनगर 24 जुलाई (वार्ता) जम्मू कश्मीर में एक जुलाई से शुरू हुई वार्षिक अमरनाथ यात्रा के दौरान अब तक करीब दो लाख 95 हजार श्रद्धालु स्वनिर्मित हिमशिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

इसी बीच, जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर यात्री निवास से बुधवार सुबह 2723 तीर्थ यात्रियों का एक नया जत्था ‘बम बम भोले’ के उद्घोष के साथ कड़ी सुरक्षा के बीच अमरनाथ गुफा स्थित बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हुआ। जिसमें महिला, साधु, साध्वी और बच्चे भी शामिल हैं।

तीर्थयात्रियों का 100 वाहनों का काफिला केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कड़ी सुरक्षा के बीच आधार शिविर से रवाना हुआ।

एक यात्रा अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से 1114 पुरुष, 220 महिलाएं, एक बच्चा और 141 साधु 51 वाहनों में पहलगाम मार्ग के लिए रवाना हुए जबकि 837 पुरुष, 406 महिलाएं और चार बच्चे बालटाल मार्ग के लिए बसों और अन्य छोटे वाहनों समेत कुल 49 वाहनों में रवाना हुए।

बालटाल और पहलगाम दोनों ही मार्गों से यात्रा सुचारू रूप से जारी है और मौसम खुशनुमा बना हुआ है।

अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को महिलाओं, साधुओं और बच्चों समेत कुल 8659 तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए।

‘हर-हर महादेव’ और ‘बम-बम भोले’ के उद्घोष के साथ पैदल चलने वाले तीर्थयात्रियों के आज दोपहर बाद पवित्र गुफा पहुंचने की उम्मीद है। पवित्र गुफा में रविवार को हिमशिवलिंग के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं ने बालटाल आधार शिविर की ओर अपनी वापसी यात्रा शुरू कर दी है।

तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था नुनवान पहलगाम आधार शिविर से चंदनवाड़ी के लिए रवाना हुआ। रात भर विश्राम करने के बाद कल सुबह तीर्थयात्री अगले पड़ाव के लिए रवाना होंगे।

पारंपरिक मार्ग पर अलग-अलग स्थानों पर विश्राम करने वाले तीर्थयात्रियों ने भी आज सुबह पवित्र गुफा के लिए अपनी आगे की यात्रा शुरू की। नजदीकी स्थानों पर विश्राम करने वाले तीर्थयात्रियों ने भी पवित्र गुफा की ओर बढ़ना शुरू कर दिया है।

एक जुलाई से अब तक रिकार्ड 2.95 लाख तीर्थयात्री पवित्र अमरनाथ गुफा में स्वनिर्मित हिमशिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं। 46 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा को सुचारू और सफल बनाने के लिये बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। यह यात्रा 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा (रक्षाबंधन) के दिन समाप्त होगी।

रवि, उप्रेती

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर के रामबन में यात्री टैक्सी के खाई में गिरने से दस की मौत

जम्मू-कश्मीर के रामबन में यात्री टैक्सी के खाई में गिरने से दस की मौत

29 Mar 2024 | 3:32 PM

जम्मू, 29 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में शुक्रवार सुबह एक यात्री टैक्सी के फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से कम से कम 10 यात्रियों की मौत हो गई।

see more..
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image