Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दिल्ली -अमृतसर-कटरा एक्सप्रैस वे प्रोजैक्ट का कार्य जल्द शुरू करने पर जताई सहमति

दिल्ली -अमृतसर-कटरा एक्सप्रैस वे प्रोजैक्ट का कार्य जल्द शुरू करने पर जताई सहमति

चंडीगढ़, 20 जनवरी (वार्ता) दिल्ली -अमृतसर -कटरा एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट के लिये भूमि अधिग्रहण का कार्य जल्द शुरू किया जायेगा ।

इस सिलसिले में पंजाब केे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह तथा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के चेयरमैन डा. सुखबीर सिंह संधू के बीच आज दिल्ली में बैठक हुई जिसमें प्रतिष्ठित एक्सप्रेस वे प्रोजैक्ट का काम जल्द शुरू करने पर सहमति जताई ।

बैठक के बाद सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि तीस 30हजार करोड़ रुपए के प्रोजैक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य जल्द ही शुरू किया जायेगा जिसमें से 10हजार करोड़ रुपए एनएचआईए की ओर से पंजाब में तीन सौ किलोमीटर मार्ग के लिए खर्च किए जाएंगे।

डा0 संधू ने कैप्टन सिंह को बताया कि इस प्रोजैक्ट के रास्ते की सारी बाधाएं दूर हो गई हैं। बैठक में मुख्यमंत्री ने शंभू-जालंधर (पुराना राष्ट्रीय राजमार्ग-1), राष्ट्रीय राजमार्ग-95 का लुधियाना-तलवंडी भाई हिस्से को जल्द शुरू करने और राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर टोल टैक्स की वसूली रद्द करने की माँग की क्योंकि इस मार्ग का कार्य अभी तक मुकम्मल नहीं हुआ है।

राष्ट्रीय राजमार्ग 205ए पर खरड़-बनूड़-तेपला के फोर लेन मार्ग के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मार्ग मई, 2017 में एन.एच.ए.आई. को सौंप देने के बावजूद अभी तक इसका चार मार्गीय करने का कार्य शुरू नहीं हुआ है। एन.एच.ए.आई. को बिना किसी देरी के इसका कार्य शुरू करने के लिए कहा।

एन.एच.ए.आई. द्वारा गमाडा और स्थानीय नगर कौंसिल के साथ ज़ीरकपुर शहर में टोल रोड की व्यापक स्तर पर समीक्षा करने की माँग करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय टोल रोड होने के कारण मौजूदा राष्ट्रीय राजमार्ग-22 पर ज़ीरकपुर शहर में अकसर ट्रैफिक़ जाम लगा रहता है। सडक़ के दोनों तरफ घनी जनसंख्या /व्यापारिक गतिविधियों के कारण बहुत ज़्यादा ट्रैफिक़ जाम रहता है जिस कारण टोल व्यवस्था को फिर से जाँचने की ज़रूरत है।

शर्मा

वार्ता

image