Friday, Mar 29 2024 | Time 12:33 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली के बुजुर्गों को मुफ्त में रामलला के दर्शन करवाएंगे केजरीवाल

दिल्ली के बुजुर्गों को मुफ्त में रामलला के दर्शन करवाएंगे केजरीवाल

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि अयोध्या को 'मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा' योजना में शामिल किया गया है जिसके तहत अब वह सभी बुजुर्गों का श्रवण कुमार बनकर उनको मुफ्त में रामलला के दर्शन करवाएंगे।

श्री केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली सचिवालय में हुई बैठक में मंत्रिमंडल ने ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना के तहत बुजुर्गों को अयोध्या ले जाकर रामलला के दर्शन कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस अहम निर्णय की जानकारी देते हुए श्री केजरीवाल ने कहा, “हमने ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना को विस्तार देते हुए अब उसमें अयोध्या को भी शामिल कर लिया है। इस योजना के तहत बुजुर्गों को अयोध्या ले जाकर रामलला के दर्शन करवाने में आने वाला पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। अभी तक हम 35 हजार लोगों को विभिन्न तीर्थ स्थलों की यात्रा करवा चुके हैं। मेरी कोशिश है कि एक तरह से सभी बुजुर्गों का श्रवण कुमार बनकर उनको रामलला के दर्शन करवाऊं। कोरोना के कारण पिछले डेढ़-दो साल से यह योजना बंद पड़ी थी, लेकिन अब कोरोना की स्थिति में काफी सुधार है। हमारी कोशिश है कि अगले एक महीने में तीर्थ यात्रा फिर से चालू हो जाए। इसलिए सभी लोग तीर्थ यात्रा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।”

श्री केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मुझे सभी दिल्ली वासियों को बताते हुए यह खुशी हो रही है कि कैबिनेट की बैठक में यह प्रस्ताव मंजूर किया गया है कि जो हमारी दिल्ली की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना है, उसमें अयोध्या को भी शामिल कर लिया गया है। अभी तक इस योजना में जगन्नाथपुरी, उज्जैन, शिरडी, अमृतसर, जम्मू, द्वारका, तिरुपति, रामेश्वरम्, हरिद्वार, मथुरा और बोधगया शामिल थे। अब इसमें अयोध्या को भी शामिल कर लिया गया है। हमारे दिल्ली के जो-जो बुजुर्ग अयोध्या में रामलला के दर्शन करना चाहेंगे, उनको दिल्ली सरकार मुफ्त में अयोध्या में रामलला के दर्शन करवा कर लाएगी।”

उन्होंने कहा कि दिल्ली में हमारी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत दिल्ली के बुजुर्गों के तीर्थ यात्रा का पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाती है। घर से लेकर तीर्थ यात्रा तक जाने और आने का, एसी ट्रेन से लेकर जाया जाता है, वहां पर अच्छे एसी होटल में उनको रूकवाया जाता है, उनको खाने का और उनके स्थानीय यात्रा का पूरा खर्चा दिल्ली सरकार उठाती है। बुजुर्ग अगर अपने साथ मदद करने के लिए अपने परिवार के किसी सदस्य को लेकर जाना चाहें, तो उसका भी पूरा खर्चा दिल्ली सरकार उठाती है।

उन्होंने कहा,“अभी तक इस योजना के तहत 35 हजार लोगों को तीर्थ यात्रा हम करवा चुके हैं। आज मुझे इसका एलान करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। मैं खुद कल रामलला के दर्शन करके अयोध्या से लौटा हूं। मैंने भगवान श्रीराम से यही मांगा कि आपने मुझे बहुत कुछ दिया है। मैं जितना कुछ मेरी ताकत और क्षमता में है, मैं पूरी कोशिश करूंगा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अयोध्या ले जाकर रामलला के दर्शन करवाऊं। एक तरह से सबका श्रवण कुमार बनकर सबको रामलला के दर्शन करवाऊं।”

श्री केजरीवाल ने कहा,“ कोरोना संकट की वजह से पिछले डेढ़ दो साल से यह योजना बंद पड़ी थी, लेकिन अब कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। इसलिए इस तीर्थ यात्रा योजना को फिर से लागू किया जाएगा। सभी अधिकारी अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि अगले एक महीने के अंदर फिर से ट्रेन तीर्थ यात्रियों को लेकर जगह-जगह जाना शुरू होंगी। आप सभी लोग तीर्थ यात्रा के लिए फिर से पंजीकरण कर सकते हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि हमारे जितने बुजुर्ग तीर्थ यात्रा पर जाएंगे, उनकी तीर्थ यात्रा बहुत अच्छी रहेगी।”

दिल्ली सरकार ने यहां के बुजुर्गों को भारत स्थित ख्याति प्राप्त तीर्थ स्थलों की निःशुल्क यात्रा करवाने के उद्देश्य से नौ जनवरी 2018 को ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत दिल्ली के बुजुर्गों को मुफ्त में कई तीर्थ स्थलों की यात्रा करवाई जाती है और यात्रा पर आने वाला पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाती है। इस योजना के तहत तीर्थ यात्रा पर जाने वाले बुजुर्ग अपने साथ एक अटेंडेंट भी साथ लेकर जा सकते हैं। एसी ट्रेन से सभी तीर्थ यात्रियों को लेकर जाया जाता है और एसी होटल में ही ठहरने की व्यव्स्था की जाती है। ट्रेन का टिकट, खाने, ठहरने, स्थानीय यात्रा आदि पर जो भी खर्च आता है, वह पूरा खर्च दिल्ली सरकार खुद उठाती है।दिल्ली कैबिनेट ने आज तीर्थ स्थलों की सूची में अयोध्या को भी शामिल करने का निर्णय लिया है, जिसके बाद यह बढ़कर अब 13 तीर्थ स्थल हो गए हैं। दिल्ली से अयोध्या और अयोध्या से दिल्ली तक की तीर्थ यात्रा चार दिनों की होगी।

‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना का लाभ दिल्ली में रहने वाले सभी बुजुर्ग उठा सकते हैं। इसके लिए पात्र लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। यह आवेदन डिविजनल कमिश्नर ऑफिस, क्षेत्रीय विधायक कार्यालय या तीर्थ यात्रा कमेटी के ऑफिस जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पात्र आवेदकों का ड्रॉ के जरिए चयन होता है और क्षेत्रीय विधायक यह सर्टिफिकेट देते हैं कि व्यक्ति दिल्ली का निवासी है।

आजाद.श्रवण

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने, संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है: खड़गे

प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने, संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है: खड़गे

29 Mar 2024 | 11:13 AM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को प्रधानमंत्री द्वारा की गई टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने और संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है।

see more..
प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने, संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है: खड़गे

प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने, संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है: खड़गे

28 Mar 2024 | 11:35 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को कांग्रेस प्रधानमंत्री द्वारा की गई टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने और संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है।

see more..
सीएए पर सीख देने वालों को खारिज करने की आवश्यकता: धनखड़

सीएए पर सीख देने वालों को खारिज करने की आवश्यकता: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:18 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नागरिकता संशोधन अधिनियम पर सीख देने वालों को खारिज करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि इन्हें जमीनी हकीकत की जानकारी नहीं है।

see more..
युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

28 Mar 2024 | 9:08 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने युवाओं के सशक्तिकरण के माध्यम से राष्ट्र निर्माण की बात की है। इसके अलावा श्री अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में स्वयं द्वारा चलाए जा रहे युवा केंद्रित कार्यक्रमों की भी जानकारी दी।

see more..
दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

28 Mar 2024 | 8:18 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दिल्ली और पंजाब में पार्टी को तोड़ने के लिए और सरकार को गिराने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रही है।

see more..
image