Friday, Mar 29 2024 | Time 14:33 Hrs(IST)
image
खेल


दिल्ली में 8 सितंबर को होगा 7वीं पिंकाथॉन दौड़ का आयोजन

दिल्ली में 8 सितंबर को होगा 7वीं पिंकाथॉन दौड़ का आयोजन

नयी दिल्ली, 18 जुलाई (वार्ता) राजधानी दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में आठ सितंबर को 7वीं बजाज इलेक्ट्रिक्स पिंकाथॉन महिला दौड़ का आयोजन किया जाएगा। इस दौड़ में अलग-अलग श्रेणियों में 10 हजार से ज्यादा महिलाओं के भाग लेने की उम्मीद है।

इस दौड़ के आयोजन की घोषणा पिंकाथॉन के संस्थापक और प्रसिद्ध सुपरमॉडल मिलिंद सोमन ने गुरुवार को यहां कलर्स द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में की। यह दौड़ भारत में महिलाओं की सबसे बड़ी दौड़ है। पिंकाथॉन दौड़ में महिलाएं अलग-अलग श्रेणियों जैसे वीवॉश प्लस तीन किमी, पांच किमी, 10 किमी और 21 किमी दौड़ में भाग लेंगी। इन श्रेणियों के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन खुल चुके हैं।

पिंकाथॉन दौड़ का आयोजन महिलाओं में फिटनेस और स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने, उन्हें फिट और स्वस्थ रहने, स्तन कैंसर और महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर जागरुकता पैदा करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। इस दौड़ को यूनाइटेड सिस्टर्स फाउंडेशन का समर्थन हासिल है तथा इसे मैक्सिमस माइस एंड मीडिया सोल्यूशंस की ओर से प्रोमोट किया जा रहा है।

मिलिंद ने इस दौड़ के आयोजन की घोषणा करते हुए कहा, “सातवें सत्र काे दिल्ली में आयोजित करने को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि भारत के हर शहर के लोग इस आयोजन का समर्थन करेंगे और इसे सफल बनाने में हमारी मदद करेंगे।“

उन्होंने कहा, “हम देश के प्रमुख शहरों में पिंकाथॉन दौड़ का आयोजन करते हैं। इसे बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। यह एक आंदोलन बन गया है। इस आयोजन में शामिल महिलाओं का मानना है कि स्वस्थ परिवार, स्वस्थ राष्ट्र औऱ स्वस्थ विश्व का आगाज सशक्त महिलाओं से ही होता है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में पहला कदम यह है कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य और सेहत का ख्याल रखें, खुद का सम्मान करें और परिवार तथा समाज को मजबूत नैतिक संस्कार देने की अहमियत को समझें।“

फिटनेस आइकन ने कहा, “पिंकाथॉन फॉरएवर ट्रेनिंग ने नियमित व्यायाम और फिटनेस की संस्कृति बनाई है जो आज भारत में अपनी जड़ें फैला रही है। यह पहल महिलाओं को फिटनेस के लाभ के प्रति और जागरुक बना रही है।“

मिलिंद ने सम्मेलन में आए हुए लोगों और मीडिया से भी इस पहल को सफल बनाने का आग्रह किया। उन्होंने मीडिया के लोगों से कहा कि वह भी अपने-अपने परिवार की महिलाओं को इस दौड़ में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें इस पहल से अवगत कराएं।

इस सम्मेलन में पिंकाथॉन मैराथन में भाग ले चुकीं पूर्व प्रतियोगी भी मौजूद थीं जिनमें मानवी गर्ग, मिस डेफ एशिया निस्था डुड्जा, जैसमीन कुरियन पॉल और रेवा कुमार भी मौजूद थीं।

 

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image