Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:45 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली में त्रिकोणीय मुकाबला,कांग्रेस-भाजपा अध्यक्ष आमने-सामने

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) राजधानी दिल्ली में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर कांग्रेस और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आमने-सामने होंगे।
कांग्रेस और आप के बीच पिछले कई दिनों से राजधानी में चुनावी तालमेल को लेकर बातचीत चल रही थी यद्धपि आप ने बीच में ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी। सीटों को लेकर सहमति नहीं बन पायी और अंतत कांग्रेस ने भी नामांकन पत्र भरने के अंतिम दिन से एक दिन पहले आज सात में से छह सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिये।
कांग्रेस ने दिल्ली की प्रदेश अध्यक्ष तथा पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को उत्तर पूर्वी दिल्ली से चुनाव मैदान में उतारा है जहां उनका मुकाबाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष तथा उत्तर पूर्वी दिल्ली के वर्तमान सांसद मनोज तिवारी से है। श्री तिवारी भोजपुरी फिल्मों के मशहूर अभिनेता तथा भोजपुरी के लाेकप्रिय गायक हैं और इस संसदीय क्षेत्र में भोजपुरी बोलने वाले उत्तर प्रदेश तथा बिहार के मतदाताओं की अच्छी संख्या है।
भाजपा ने चांदनी चौक से केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्द्धन को दोबारा टिकट दिया है। केंद्रीय मंत्री के रूप में उनका प्रदर्शन अच्छा बताया जा रहा है। दिल्ली में भाजपा की सरकार के समय वह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री भी रहे हैं। इस सीट पर उनका मुकाबला कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल से है। श्री अग्रवाल 15 वीं लोकसभा में पूर्वी दिल्ली से लाेकसभा के सदस्य थे।
कांग्रेस ने नयी दिल्ली सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा कुछ माह पहले तक कांग्रेस के प्रदेश के अध्यक्ष रहे अजय माकन को टिकट दिया है। पार्टी ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरविन्द सिंह लवली को पूर्वी दिल्ली, पूर्व सांसद महाबल मिश्र को पश्चिमी दिल्ली तथा राजेश लिलोठिया को उत्तर पश्चिमी दिल्ली(सु) सुरक्षित सीट से उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने डॉ हर्षवर्धन और श्री मनोज तिवारी के अलावा पश्चिमी दिल्ली से सांसद प्रवेश वर्मा और दक्षिणी दिल्ली से रमेश विधूड़ी को चुनाव मैदान में उतारा है।
दिल्ली मेंं लोकसभा की सात सीटें हैं। कांग्रेस ने अब तक छह उम्मीदवार घोषित किए हैं जबकि भाजपा चार सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर चुकी है। आम आदमी पार्टी सभी सात सीटों के लिए पहले ही उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है। पार्टी ने पश्चिमी दिल्ली से बलबीर सिंह जाखड़, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता, पूर्वी दिल्ली से आतिशी , उत्तर-पश्चिम दिल्ली से गुगन सिंह, दक्षिणी दिल्ली से राघव चड्ढा, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे और नयी दिल्ली से ब्रजेश गोयल को चुनाव मैदान में उतारा है।
अभिनव संजीव
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image