Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:15 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली विश्वविद्यालय में ठेके पर शिक्षकों की नियुक्ति के विरोध में मार्च

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (वार्ता) दिल्ली विश्वविद्यालय की अकेडमिक कौंसिल ने अध्यापकों के कड़े विरोध के बावजूद ठेके पर शिक्षकों की नियुक्ति के प्रावधान को हरी झंडी दे दी है।

बुधवार को कौंसिल की बैठक में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) नियमन 2018 को बहुमत के आधार पर मंजूरी दे दी गयी। इसके खिलाफ दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने गुरुवार राजधानी में मार्च निकाला।

दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (डूटा) के अध्यक्ष राजीब रे ने बताया कि रामलीला मैदान से मार्च निकलने के बाद पुलिस ने बाराखम्भा मार्ग को जोड़ने वाले फ्लाईओवर पर हमें रोकने की कोशिश की लेकिन हमारा मार्च आगे बढ़ गया।

सैकड़ों की संख्या में शिक्षकों ने हाथ में तख्तियां और बैनर लिए नारे लगते हुए मार्च में भाग लिया। डूटा के शिक्षकों ने बुधवार को भी हड़ताल की थी और वे गुरुवार और शुक्रवार को भी अपनी हड़ताल जारी रखेंगे।

इस बीच एनडीटीएफ के नेता एवं दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यकारी परिषद् के एक सदस्य ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर को पत्र लिखकर ठेके पर शिक्षकों की नियुक्ति के प्रस्ताव से उत्पन्न भ्रम एवं विवाद को सुलझाने के लिए मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है।

अकेडमिक फॉर एक्शन एंड डेवेलपमेंट के नेता राजेश झा ने यूनीवार्ता से कहा कि कुलपति वाई. के. त्यागी ने हमारे विरोध के बावजूद विश्वविद्यालय में ठेके पर शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी यूजीसी नियमन 2018 को पारित करवा दिया। हमारे पांच साथियों ने इस फैसले के विरोध में अपने प्रतिरोध पत्र दिया है।

श्री झा ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में कई वर्षों से 4000 से अधिक तदर्थ शिक्षक पढ़ा रहे हैं लेकिन उन्हें नियमित करने की जगह विश्वविद्यालय में ठेके पर शिक्षकों की नियुक्ति का नियम बनाया दिया गया जबकि विश्वविद्यालय के आर्डिनेंस में इसका कोई प्रावधान नहीं है। यह विश्वविद्यालय की स्वायत्ता पर हमला है। हम शिक्षकों पर आचार संहिता लागू करने का भी विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी मांग इन शिक्षकों को समाहित करने की है। शिक्षकों को ठेके पर रखने से कई तरह की दिक्कतें पैदा होंगी।

अरविन्द दिनेश उप्रेती

वार्ता

More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image