Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:08 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


देव में नहीं लगा छठ मेला

औरंगाबाद 28 मार्च (वार्ता) बिहार में औरंगाबाद जिले के ऐतिहासिक, धार्मिक और पौराणिक स्थल देव में इस बार चैती छठ व्रत के अवसर पर लगने वाला विश्व प्रसिद्ध चार दिवसीय छठ मेला भी कोरोना वायरस को लेकर बरती गयी सतर्कता से अछूता नहीं रहा।
सैकड़ों वर्षों से देव में होते आ रहे बिहार के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हुआ है कि श्रद्धालुओं की अटूट आस्था से जुड़े देव छठ मेले का आयोजन स्थगित कर दिया गया है। देव छठ मेले में होने वाले भीड़-भाड़, उत्साह, उमंग और भक्ति की रसधारा की बजाए यहां सन्नाटा पसरा हुआ है।
देव के 90 वर्ष से अधिक की आयु पार कर चुके पूर्व मुखिया भरत ठाकुर बताते हैं कि उन्हें याद नहीं कि कभी छठ मेले का आयोजन न हुआ हो लेकिन इस बार की स्थिति कुछ अलग है। कोरोना वायरस से संक्रमण के बचाव को लेकर एहतियात के तौर पर 22 मार्च से ही देव के कथित त्रेतायुग में निर्मित सूर्य मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक है। चैती छठ व्रत के अवसर पर हर वर्ष देव पहुंचने वाली सभी सड़कें जहां गुलजार रहती थी वहीं इस बार सड़कें सूनी पड़ी हुई हैं और उस पर इक्के-दुक्के वाहन भी नहीं चल रहे हैं।
देव के पौराणिक सूर्यकुंड और रूद्रकुंड में जहां श्रद्धालुओं तथा छठ व्रतियों द्वारा भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित किया जाता था उसे जिला प्रशासन ने पूरी तरह सील कर दिया है ताकि कोई भी व्यक्ति वहां स्नान न कर पाए। जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि यदि एक भी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति ने सूर्य कुंड अथवा रूद्र कुंड में स्नान कर लिया तो उसका संक्रमण अन्य स्नान करने वाले लोगों पर तेजी से फैल सकता है। इसलिए, कुंड की ओर जाने वाले रास्ते को ही सील कर दिया गया है और वहां किसी व्यक्ति के आने-जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिला प्रशासन की ओर से इस बार चैती छठ व्रत घर में ही मनाने की अपील की गयी है।
सं सूरज
जारी (वार्ता)
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image