Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:33 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दिव्यांग अधिनियम 2016 को पूरे मनोयोग से लागू करने के निर्देश

देहरादून 19 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के परिवहन, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण और छात्र कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में दिव्यांग जनों के कल्याण को संचालित योजनाओं में तेजी लाने के साथ दिव्यांग अधिनियम-2016 को पूरे मनोयोग से लागू करने के निर्देश दिये हैं।
श्री आर्य ने शुक्रवार को समीक्षा के मध्य राज्य दिव्यांग सलाहकार परिषद की प्रथम बैठक लेते हुये कहा कि दिव्यांग अधिनियम-2016 को पूरे मनोयोग से पालन कर लागू किया जाए। नियम के अनुसार दिव्यांग जनों को सभी सुविधाऐं दी जाए। केन्द्र सरकार से प्राप्त दिव्यांग जनों के कल्याण हेतु एक करोड़ 65 लाख रुपये का उपयोग प्रदेश सभी जनपदों में स्थित, सरकारी कार्यालयों में, रैम्प निर्माण, लिफ्ट निर्माण एवं विशेष कक्ष जैसे सुविधा हेतु दिव्यांग जनों के कल्याण हेतु व्यय किया जाएगा। उन्होंने उपस्थित श्रम, शिक्षा, खेल एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से दिव्यांग जनों के कल्याण हेतु योजना में समन्वित योगदान देने के निर्देश दिये।
श्री आर्य ने कहा कि दिव्यांग जन, दया के पात्र नहीं हैं बल्कि दिव्यांग जनों का कल्याण करना हमारा दायित्व है। सभी को सरकार की मंशा और अपनी जिम्मेदारी का अहसास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों में नये मानक के अनुसार दिव्यांग जनों का सर्वे कराया जाए। दिव्यांग अधिनियम-2016 में दिव्यांग जनों की सात श्रेणियों को बढ़ा कर 21 श्रेणियाँ कर दिया गया है। उन्होंने दिव्यांगजनों का पहचान कार्ड बनाने का निर्देश दिये और यह भी कहा गया कि प्राथमिक चिकित्सालय स्तर पर भी विकलांगता सर्टिफिकेट बनाने का प्रबन्ध किया जाए। विकलांग कल्याण हेतु रोजगार परक कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षण एवं सेवायोजन के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के निर्देश दिया गया।
इसके साथ ही, समाज कल्याण विभाग की बैठक में राज्य में चलाये जाने वाले पेंशन योजना की भी समीक्षा की गई। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जुलाई तक समस्त पेंशन का वितरण कर दिया जाए एवं अगस्त माह से तीन माह के स्थान पर प्रतिमाह पेंशन वितरण का प्रबन्ध किया जाए। वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांग, किसान, परित्याक्ता पेंशन के कुल 716877 पेंशनरों में से 632508 लाभार्थियों को जून तक दो अरब दस करोड़ 76 लाख रुपये द्वितीय किस्त के रूप मे दिये गये। उन्होंने बताया कि शेष पेंशनरों को भी उनका अंश जुलाई के अन्त तक दे दिया जायेगा।
बैठक में अपर सचिव रामविलास यादव, अपर सचिव समाज कल्याण योगेन्द्र यादव, अपर सचिव बाल विकास झरना कमठान, अपर सचिव श्रम उमेश नारायण पाण्डेय, निदेशक समाज कल्याण विनोद गोस्वामी इत्यादि अधिकारी मौजूद रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image