Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देश के चिड़ियाघर कर्मचारी सफारी पार्क में सीखेंगे वन्य जीवों का रखरखाव

देश के चिड़ियाघर कर्मचारी सफारी पार्क में सीखेंगे वन्य जीवों का रखरखाव

इटावा, 18 नबम्वर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में इटावा के बीहडों में स्थापित सफारी पार्क में अब देश की अन्य सफारियों एवं चिड़ियाघरों के कर्मचारियों को वन्यजीवों के रखरखाव का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इटावा सफारी पार्क के निदेशक वी के सिंह ने बताया कि किस तरह वन्य जीवों की देखरेख की जाए ताकि वे सेहतमंद रहें तथा कोई परेशानी न हो। देश के सात राज्यों में स्थित 24 चिड़ियाघरों के कीपर एवं संबंधित कर्मचारी इटावा सफारी पार्क में आकर प्रशिक्षण लेंगे।

उन्होने बताया कि इटावा सफारी में 26 नवंबर से प्रशिक्षण का कार्यक्रम शुरू होगा। इसमें यूपी के अतिरिक्त राजस्थान, जम्मू कश्मीर, पंजाब सहित सात राज्यों के चिड़ियाघरों के कीपर आएंगे। यहां उन्हें सिखाया जाएगा कि शेरों एवं अन्य वन्यजीवों का रखरखाव किस तरह किया जाए। जिससे वे स्वस्थ रह सकें। उन्होने बताया कि विशेषज्ञ इन कीपरों को प्रशिक्षण देंगे। जिससे वे वन्य जीवों का रखरखाव अच्छी तरह से कर सकें।

इस प्रशिक्षण के दौरान प्रमुख संरक्षक वन्य जीव पवन कुमार तथा अन्य अधिकारियों के भी आने की पूरी संभावना है। यह प्रशिक्षण एक सप्ताह से अधिक समय तक चलेगा।

सं तेज

जारी वार्ता

More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image