Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


देश में किन्नौर के खुशबूदार सेब की मांग बढ़ी

शिमला, 28 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले किन्नौर के खुशबूदार सेब की देश में विशेषकर उत्तर भारत के फल बाजारों में काफी मांग होने से यह सेब बाजार हाथों हाथ बिक रहा है।
राज्य के कृषि विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि अब तक किन्नौरी सेब की 25 लाख से अधिक पेटियां विभिन्न मंडियों में भेजी जा चुकी हैं। किन्नौर की अरनौद सहित 63 ग्राम पंचायतों में सेब के बाग हैं। यहां के सेब की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह ज्यादा देर तक रहता है और खराब नहीं होता। किन्नौरी सेब का सीज़न सितम्बर के अंत से शुरू होता है और नवम्बर तक चलता है। जबकि प्रदेश के निचले और मध्यवर्तीय इलाकों में जुलाई से अक्टूबर तक होता है।

प्रवक्ता के अनुसार बागवानी विभाग ने 58 सेब उत्पादकों को सेब की पैदावार में सुधार हेतु 6955 आयातित उच्च गुणवत्ता वाले पौधे वितरित किये हैं। गत वर्ष किन्नौर जिले में 28,28,182 पेटी सेब की पैदावार हुई थी और इस वर्ष के लिए 32,83,300 पेटी का लक्ष्य रखा गया है। किन्नौरी सेब गुणवत्ता में अच्छा, लम्बा जीवन और इसका आकार बड़ा, मिठास भरा और पोषण से भरपूर होता है। इसका बिना एयरकंडीशन के लम्बे समय तक भंडारण और बाद में बाजार में भेजा जा सकता है।
सं.रमेश1902वार्ता
image