Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:37 Hrs(IST)
image
भारत


देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2069 हुई, 53 की मौत

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2069 हुई, 53 की मौत

नयी दिल्ली, 02 अप्रैल (वार्ता) देश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमितों की संख्या पिछले तीन दिनों से तेजी से बढ़ रही है और इससे पीड़ितों का आंकड़ा आज दो हजार के पार पहुंच गया तथा इसकी चपेट में आकर अब तक 53 लोगों की मौत हो गयी है।

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2069 हो गयी और मृतकों की संख्या 53 हो गयी है। राजधानी के निजामुद्दीन स्थित मरकज में तब्लीगी जमात में शामिल लोगों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। वहां के 108 संक्रमितों के मामले केवल दिल्ली में सामने आने से इस महामारी से पीड़ितों का आंकड़ा 219 तक पहुंच गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार रात जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमित 156 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में जहां पर भी कोरोना वायरस के पाजिटिव मामले पाये गये हैं, वहां की राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए हैं कि जहां भी ऐसे मामले देखे गए हैं वहां सघन जांच अभियान चलाकर संभावित मामलों की ट्रेसिंग की जाए और जरूरत हो तो संदिग्धों को क्वारंटीन किया जाए या अस्पताल में रखा जाए।

इस बीच दिल्ली में निजामुद्दीन स्थित मरकज से निकाले गये लोगों में से 108 कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं और दो लोगों की मौत हुई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक कोरोना राजधानी में 219 मामले सामने आए हैं जिनमें 108 मरकज के हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित चार लोगों की मौत हुई हैं जिनमें से दो मरकज से जुड़े रहे हैं।

श्री केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल 208 संक्रमित अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें से एक पिछले कई दिनों से वेंटीलेटर और पांच आक्सीजन पर हैं तथा 202 की स्थिति स्थिर है। दिल्ली में 31307 लोग स्वयं क्वारंटीन में हैं। दिल्ली में छह लोग ठीक हुए हैं और एक सिंगापुर से आया था जो वापस चला गया है।

इस बीच, कोरोना महामारी के कारण देश भर में लागू पूर्णबंदी का उल्लंघन कर तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाये गये 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट कर उनके वीजा रद्द कर दिये गये हैं ।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि पर्यटन वीजा पर भारत आये इन लोगों को तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाया गया है।

मंत्रालय के टि्वटर पर दी गयी जानकारी में कहा गया है, “ गृह मंत्रालय द्वारा पर्यटक वीजा पर तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और साथ ही उनका भारतीय वीजा भी रद्द कर दिया गया है।”

एक अन्य टि्वट में कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने तब्लीगी जमात निजामुद्दीन के मामले में दिल्ली पुलिस और अन्य सम्बंधित राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को विदेशी अधिनियम,1946 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम,2005 के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए 960 विदेशियों के विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्यवाई करने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले केन्द्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से इन लोगों से मिलने वाले लोगों का पता लगाने और उन्हें क्वारंटीन करने के निर्देश भी दिये थे।

जितेन्द्र.श्रवण

जारी वार्ता

More News
ओबीसी आरक्षण पर कर्नाटक ने नहीं दिया उचित स्पष्टीकरण : ओबीसी आयोग

ओबीसी आरक्षण पर कर्नाटक ने नहीं दिया उचित स्पष्टीकरण : ओबीसी आयोग

24 Apr 2024 | 2:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक में संपूर्ण मुसलमान समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग - ओबीसी के अंतर्गत आरक्षण देने पर राष्ट्रीय ओबीसी आयोग ने कहा है कि राज्य सरकार ने इस संबंध में उचित स्पष्टीकरण नहीं दिया है।

see more..
केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ ‘आप’ की डॉक्टर इकाई ने किया प्रदर्शन

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ ‘आप’ की डॉक्टर इकाई ने किया प्रदर्शन

24 Apr 2024 | 2:29 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल(वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और 23 दिनों तक उन्हें इंसुलिन नही देने के विरोध में आप कार्यकर्ताओं और पार्टी की डॉक्टर इकाई ने आज भाजपा के खिलाफ प्रदर्शन किया।

see more..
मोदी ने अमीरों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर गरीबों का हक मारा : राहुल

मोदी ने अमीरों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर गरीबों का हक मारा : राहुल

24 Apr 2024 | 1:41 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला करते हुए कहा है कि उन्होंने उद्योगपतियों का 16 लाख करोड रुपए का कर्ज़ माफ कर गरीबों का हक़ छीना है।

see more..
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

24 Apr 2024 | 1:41 PM

नई दिल्ली, 24अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती 100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर बुधवार को चुनाव आयोग से कई स्पष्टीकरण देने के साथ ही यह भी बताने को कहा कि क्या माइक्रो कंट्रोलर एक बार प्रोग्राम करने योग्य है1

see more..
image