Friday, Mar 29 2024 | Time 17:40 Hrs(IST)
image
दुनिया


देश में जन्मे बंगलादेशी बच्चों को मिलेगी नागरिकता: इमरान

इस्लामाबाद 18 सितम्बर (वार्ता) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश में जन्मेे बंगलादेशी और अफगानी बच्चों को नागरिकता प्रदान करने संबंधी एक प्रस्ताव को मंगलवार को संसद में चर्चा के लिए रखा।
जियो टीवी ने श्री खान के हवाले से बताया कि फिलहाल इस प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है और इसके बाद इसको अंतिम रूप दिया जायेगा। प्रधानमंत्री ने कहा,“ पाकिस्तान में जन्मे बच्चों को पाकिस्तानी कहलाने का पूरा हक है। यह सवाल बार-बार कचोटता रहेगा कि बिना नागिरकता प्राप्त किये यहां रहने वाले लोगों का क्या भविष्य है।”
श्री खान ने कहा, “वर्ष 1951 के कानून के तहत देश में जन्मे सभी लोगों काे पाकिस्तानी नागरिकता का पूरा अधिकार है। यूरोप समेत कई देशों में इस तरह का कानून लागू है। हम मानवता के अाधार पर शरणार्थियों के बच्चों को नागरिकता प्रदान करने की दिशा में पहल कर रहे हैं।”
प्रधानमंत्री ने कहा कि दशकों से सैकड़ों लोग कराची में बिना नागरिकता के रह रहे हैं। अस्थायी शरणार्थियों के लिए कानून अलग है लेकिन जो लोग यहां 45-50 साल से रह रहे हैं उनका जीवन व्यर्थ ही रहा। न तो उन्हें नागरिकता दी गयी आैर ना ही वे देश छोड़ सके। अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत शरणार्थियों को देश छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता। यह मानवाधिकार का मामला है। इस संबंध में निर्णय लेना होगा और उनके लिए नीति बनानी होगी।
उन्हाेंने कहा कि गली-कूचों में अपराध बढ़ने के मुख्य कारणों में शरणार्थी बच्चे भी शामिल हैं। नागरिकता नहीं मिलने की वजह से उन्हें नाकरियां नहीं मिलतीं और वे शिक्षा से भी वंचित रहते हैं, ऐसे में वे अापराधिक गतिविधियों में लिप्त हो जाते हैं।
आशा, उप्रेती
वार्ता
image