Friday, Apr 19 2024 | Time 23:43 Hrs(IST)
image
भारत


देशभर में होली की धूम, जगह-जगह रंगों में नजर आई लोगों की टोलियां

देशभर में होली की धूम, जगह-जगह रंगों में नजर आई लोगों की टोलियां

नयी दिल्ली, 21 मार्च (वार्ता) भाईचारे, सौहार्द्र और रंगों का त्योहार होली देश भर में परंपरागत हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जा रहा है। रंगों और गुलाल से रंगे लोगों की टोलियां एक दूसरे से उत्साह के साथ गले मिल और गुलाल लगाकर होली की बधाई देते जगह.जगह नजर आई।

इस अवसर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को होली की बधाई दी है।

राष्ट्रपति ने लोगों को बधाई देते हुए लिखा “होली के शुभ अवसर पर भारत और विदेश में रह रहे सभी देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं। रंगों का त्योहार होली वसंत का और समाज में सौहार्द का उत्सव होता है। मेरी कामना है कि यह उत्सव सभी के जीवन में शांति, सुख और समृद्धि लाने वाला हो।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा “होली के पावन पर्व की सभी देशवासियों को ढेरों शुभकामनाएं। हर्ष और उल्लास का यह त्योहार हमारी एकता और सद्भावना के रंग को और प्रगाढ़ करे।”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस अवसर देशवासियों को होली की बधाई दी है।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह पुलवामा हमले के कारण होली नहीं मनाने की पहले ही घोषणा की थी। जबकि उन्होंने देशवासियों को होली बधाई देते हुए लोगों के सुख समृद्धि और समाज में शांति और भाईचारे के और प्रगाढ होने की कामना व्यक्त की।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री पुलवामा हमले में शहीद जवानों की याद में होली नहीं मनाने का फैसला किया। सुश्री बनर्जी ने लोगों को दिये अपने संदेश में कहा, “मेरी तरफ से आप सब को होली की हार्दिक शुभकामनाएं। आपका जीवन आनंद और खुशी के रंगों से भर जाए। लेकिन याद रखें, आपका आनंद किसी और के लिए दुख का कारण न बन जाये। पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों की याद में इस वर्ष मैंने होली नहीं मनाने का फ़ैसला किया हैं।”

केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अपने आवास पर होली का त्योहार परंपरागत हर्षोल्लास के साथ मनाया। श्री नकवी ने इस मौके पर लोगों के साथ पूरे उत्साह के साथ होली मनाई और आवास पर आये लोगों को गुलाल लगाया।

दिल्ली में जगह. जगह पुरुष.महिलाओं और युवाओं की टोलियां होली के रंग में नजर आये । ढोल.नगाड़ों के साथ राजधानी के विभिन्न इलाकों में होली के मौके पर युवाओं में खासा उत्साह देखा गया । मस्ती में झूम रहे युवाओं की टोलियां गुलाल.अबीर लगाकर एक दूसरे से गर्म जोशी के साथ गले मिले देखे । जगह.जगह घरों पर लोग लाउडस्पीकर लगाकर होली के गानों की मस्ती में झूमते दिखे । बच्चे भी होली मनाने में किसी से पीछे नहीं थे ।

होली के मौके पर किसी भी प्रकार के हुडदंग को रोकने के लिए पुलिस भी मुस्तैद दी । शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर दिल्ली पुलिस की पैनी नजर थी और जगह . जगह बैरीकेड लगाकर जांच की जा रही थी।

बालीवुड सितारों अक्षय कुमार, माधुरी दीक्षित, फराह खान, हेमा मालिनी और ऋतिक रोशन समेत बॉलीवुड के कई सितारों ने गुरुवार को देशवासियों को होली की शुभकामनाएं दी।

अक्षय कुमार ने कहा, “होली आपके जीवन में और रंगों को जोड़े। आप सभी को शुभ होली और नवरोज मुबारक।”

ऋतिक रोशन ने कहा, “होली की भावना और रंग आपको खुशी, शांति और प्रेम से भर दें। होली मुबारक।”

माधुरी दीक्षित ने कहा “इस होली चलिए हम सभी के लिए एक रंगीन दुनिया को चित्रित करने का प्रयास करें। सुरक्षित रहें, जिम्मेदारी के साथ आनंद लें।”

फराह खान ने कहा, “आप सभी को होली की शुभकामनाएं। होली का रंग आपके के जीवन में खुशियां लायें और सारी इच्छाएं पूरी हों। हर्षोल्लास का दिन है।”

अभिनेत्री हेमामालिनी ने कहा, “सभी को होली की मुबारकबाद।”

राम मिश्रा

जारी(वार्ता)

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image