Friday, Mar 29 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
दुनिया


दक्षिण कोरिया भारत के लिए एक रोल मॉडल: मोदी

दक्षिण कोरिया भारत के लिए एक रोल मॉडल: मोदी

सोल, 21 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने आर्थिक विकास के लिए दक्षिण कोरिया को हमेशा एक ‘रोल मॉडल’ के रूप में रखा है इसलिए वह इस देश के अधिक से अधिक कारोबारियों काे भारत की ओर आकर्षित करना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने यहां दक्षिण कोरिया के शीर्ष कारोबारी नेताओं की एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुये कहा कि वह समावेशी और परिणामोन्मुखी आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए दक्षिण कोरिया को भारत के ‘स्वाभाविक साझीदार’ के रूप में देखते हैं।

उन्होंने कहा, “मैं चाहता हूं कि अधिक से अधिक दक्षिण कोरियाई कारोबारियों का ध्यान भारत की ओर आकर्षित हो।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान भी वह हमेशा उद्यमिता की कोरियाई भावना की ओर आकर्षित रहे हैं। उन्होंने कहा, “आर्थिक विकास के लिए दक्षिण कोरिया हमेशा मेरे लिए एक रोल मॉडल रहेगा।”

उन्होंने कहा, “ निवेश के लिए लालफीताशाही को लाल कालीन से बदल दिया गया जिसके परिणामस्वरूप हमने पिछले तीन वर्षों में 250 अरब अमेरिकी डॉलर का विदेशी निवेश हासिल किया।”

प्रधानमंत्री ने ‘भारत कोरिया स्टार्ट हब’ का शुभारंभ किया और कहा कि यह भारतीय प्रतिभा और कोरियाई स्टार्ट अप उद्यमों के लिए परस्पर संवाद के केंद्र के रूप में काम करेगा। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार देश में समावेशी विकास सुनिश्चित करने पर बहुत जोर दे रही है।

श्री मोदी ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम तीस करोड़ नये बैंक खाते खोले गये। खाते उन लोगों के खोले गये जिनके पास पहले से कोई बैंक खाता नहीं था। इसके परिणामस्वरूप अब 99 फीसदी भारतीयों घरों के पास बैंक खाते हैं और इनमें 12 अरब डॉलर के बराबर की राशि जमा हुई है।

श्री मोदी को दक्षिण कोरिया में उनके प्रवास के दौरान शुक्रवार को सोल शांति पुरस्कार सांस्कृतिक फाउंडेशन द्वारा आयोजित किये जाने वाले एक समारोह में वर्ष 2018 के सोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किये जाएगा।

प्रियंका सचिन यामिनी

वार्ता

More News
पुतिन को जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित करने से पहले सदस्य देशों को आम सहमति बनानी चाहिए: मैक्राें

पुतिन को जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित करने से पहले सदस्य देशों को आम सहमति बनानी चाहिए: मैक्राें

29 Mar 2024 | 6:35 PM

पेरिस, 29 मार्च (वार्ता) फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि नवंबर में ब्राजील में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आमंत्रित करने से पहले जी20 देशों को आम सहमति बनानी चाहिए।

see more..
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image